किडनी दिवस पर AMU में हुए विभिन्न कार्यक्रम, सहकुलपति तबस्सुम हुए शामिल

अलीगढ़ | अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल काॅलेज के पीडियाट्रिक्स विभाग के नैफरोलोजी डिविजन द्वारा विश्व किडनी दिवस कार्यक्रम के तहत आयोति विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मेडीकल काॅलेज के कमेटी रूम में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि सहकुलपति प्रोफेसर तबस्सुम शहाब, मानद् अतिथि मेडीसन फैकल्टी के डीन एवं प्रिन्सिपल प्रोफेसर एससी शर्मा, पीडियाट्रिक्स विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर फरजाना के बेग, प्रो. एस मनाजिर अली व प्रोफेसर कामरान अजमल द्वारा पुरस्कार वितरित किये गये। पीडियाट्रिक्स के नैफरोलोजी डिविजन द्वारा विश्व किडनी दिवस के अवसर पर मैराथन दौड़, पोस्टर मेकिंग किवज प्रतियोगिताओं के अलावा विभिन्न स्कूलों में स्वास्थय कैम्प आयोजित कर बच्चों की किडनी की स्क्रीनिंग भी की गई।

इस अवसर पर प्रो. कामरान अफजाल ने किडनी रोग पर व्याख्यान देते हुए कहा कि महिलाओं की विभिन्न रोगों से होने वाली मृत्यु में किडनी रोग 8वां सबसे बड़ा कारण है। उन्होंने कहा कि गुर्दे के रोग से पीड़ित महिलाओं और उनसे होने वाले बच्चों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। मैराथन दौड़ के पुरूष वर्ग में मनोज कुमार, मुहम्मद मसूद व मुहम्मद अरसलान को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। जबकि महिला वर्ग में एमबीबीएस छात्रा सादिया इलियास को प्रथम और डिप्लोमा नर्सिंग की छात्रा निशा और लुबना को क्रमशः द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इस प्रतियोगिता में 140 छात्र व छात्राओं ने भाग लिया।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में हिबा फात्मा, मरियम खाॅन, मुनीजा इम्तियाज़, मुजाहिद खाॅन व यज़रा इकबाल को संयुक्त रूप से प्रथम पुरसकार प्रदान किया गया। जबकि प्राची यादव, आयशा, अदीबा नसीम, आयुषी को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अलावा नर्सिंग स्कूल की छात्रा सबीहा, शालिनी, उर्वशी और अलीशा को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इस प्रतियोगिता में 40 टीमें शामिल हुई। किवज प्रतियोगिता में एमबीबीएस छात्र शशांक वर्मा, फतेह उल्लाह और सायमा एजाज को क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में प्रो. कामरान ने विभाग के रेजीडेंट विशेष रूप से डाॅ. जफर इकबाल, डाॅ. ब्रजेन्द्र, डाॅ. नीलकण्ठ और डाॅ. ज्योत्सना के प्रयासों को सराहा।