बिहार में विधानसभा की पांच, लोकसभा की एक सीट पर मतदान जारी

बिहार में लोकसभा की एक सीट समस्तीपुर और विधानसभा की पांच सीटों किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह सात बजे मतदान जारी है। उपमुख्य निर्वाचन अधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह ने बताया कि शांतिपूर्वक और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी मतदान केंद्रों पर प्रयाप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

इन सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 32,27,282 है जिनमें 15,26,867 महिला मतदाता, 4,113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। इनके लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गई है। इन सभी सीटों पर कुल 51 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनमें छह महिला उम्मीदवार शामिल हैं, लेकिन दरौंदा और सिमरी बख्तियारपुर सीट से एक भी महिला चुनावी मैदान में नहीं है।

चुनावी मैदान में डटे हुए कुल 51 उम्मीदवारों में जदयू और राजद के चार-चार, भाकपा के तीन, कांग्रेस के दो, भाजपा एवं लोजपा के एक-एक, 12 अन्य दलों और 24 निदर्लीय प्रत्याशी शामिल हैं । समस्तीपुर लोकसभा सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल में निधन होने के कारण खाली हो गयी थी तथा किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, नाथनगर और बेलहर विधानसभा सीट यहां के विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने पर रिक्त हुई थीं