यूपी के CM योगी अयोध्या में मनाएंगे दीवाली, जानिए क्या है उनका कार्यक्रम?

फैजाबाद। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को अयोध्या में दीपोत्सव मनाने पहुंच रहे हैं। सीएम के इस दीपोत्सव के अति व्यस्त कार्यक्रम के चलते प्रशासनिक व पुलिस अफसरों की रात भर हांफते रहे।
अयोध्या में मुख्यमंत्री का करीब पांच घंटे का कार्यक्रम है। इसके घटने-बढ़ने के बार में कोई भी अफसर बोलने को तैयार नहीं है। सर्किट हाउस में रात प्रवास के बाद वह गुरुवार को फिर अयोध्या जाएंगे।
अयोध्या में सुबह हनुमानगढ़ी मंदिर में जाकर पूजन अर्चन का कार्यक्रम है। हनुमानगढ़ी के बाद दिगंबर अखाड़ा में स्वल्पाहार का मुख्यमंत्री का कार्यक्रम है।
वीआईपी प्रभारी/सिटी मजिस्ट्रेट सीएल मिश्र के अनुसार, 18 अक्टूबर को अपराह्न 3.15 सीएम का वायुयान हवाई पट्टी पर उतरेगा। 3.40 बजे वह हेलीकाप्टर से रामकथा पार्क पहुंचेंगे। वह रामचंद्र जी के जीवन पर आधारित विभिन्न झांकियों का अवलोकन करीब 10 मिनट करेंगे।
इसके बाद रामकथा पार्क के निकट बने हेलीपैड वह पहुंचेंगे। वह भगवान रामचंद्र आदि के लीला स्वरूपों का तिलक व आरती 4.05 बजे तक करेंगे। रामकथा पार्क में 4.15 बजे से 30 मिनट का कार्यक्रम शुरू होगा।

कार्यक्रम में विकास कार्यों का शिलान्यास, प्रधानमंत्री आवास योजना, नए बिजली कनेक्शन के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक स्वीकृति पत्र का वितरण, निराश्रित महिलाओं, वृद्धजन, बच्चों को वस्त्र व मिष्ठान वितरण मुख्यमंत्री करेंगे।
संतों के आशीर्वचन के बाद सायं 5.10 बजे से मुख्यमंत्री समारोह को संबोधित करेंगे। उनका उद्बोधन 10 मिनट का होगा।
मुख्यमंत्री के बाद राज्यपाल राम नाईक समारोह को संबोधित करेंगे।

नयाघाट के लिए मुख्यमंत्री 5.45 बजे रवाना होंगे। नयाघाट पर सरयू पूजन व अभिषेक करेंगे।
6.10 बजे सरयू आरती में हिस्सा लेंगे। दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम 6.35 बजे है।
राम की पैड़ी के लिए 6.45 बजे प्रस्थान करेंगे। राम की पैड़ी स्थित मंच पर आगमन 6.50 बजे होगा, प्रज्जवलित दीप, राम की पैड़ी व लेजर शो का अवलोकन करेंगे।
सायं 7.40 बजे रामकथा पार्क के लिए प्रस्थान करेंगे। वह रामकथा पार्क में अंतर्राष्ट्रीय व देश की रामलीला कथाओं का अवलोकन 7.45 बजे से करेंगे।