यूपी दिवस का उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया उद्घाटन, सीएम योगी ने भेंट किये इत्र और चिकन

लखनऊ। यूपी दिवस का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया। उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के गठन पर आधारित प्रदर्शनी का भी इस मौके पर उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का शिलान्यास पीएम मोदी करेंगे। 23000 करोड़ में 340 किमी की ये सड़क 24 माह में पूरी की जाएगी। मार्च 2020 तक बलिया 8 लेन हाईवे पहुंच जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश आज़ादी की लड़ाई लड़ रहा था, तब यूपी के बलिया ने खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया था।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। यह एक्सप्रेस वे 2020 तक बन कर तैयार हो जाएगा। इसका निर्माण 24 महीने की तय अवधि में किया जाएगा। मुख्यमंत्री बुधवार को यूपी दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। सीएम योगी ने मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का स्वागत कर उन्हें सहारनपुर की काष्ठकला के नमूने बॉक्स, कन्नौज का इत्र व लखनऊ का चिकन और भगवान राम की मूर्ति भी भेंट की। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बनने के बाद राज्यपाल राम नाईक से मेरी बात हुई, उन्होंने कहा कि सभी राज्य अपना स्थापना दिवस मनाते हैं, हमें भी अपना यूपी दिवस मानना चाहिए। जिसके बाद अब यह दिवास आज मनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा-मैं राम नाईक जी के प्रति बधाई देता हूं कि उन्होंने यूपी दिवस के लिए हमें प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है, अगर भारत का विकास करना है तो सबसे पहले उत्तर प्रदेश का विकास करना होगा, भारत का विकास उत्तर प्रदेश से ही होकर जाता है। इसी कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उत्तर प्रदेश पर विशेष अनुकंपा है। आज 25 हज़ार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अवध शिल्पग्राम बहुत अच्छा बना है, पर मैं पहले एक अधिकारी को सुन रहा था कि किसी को पता नहीं था कि इसका करना क्या है, इसलिए अधिकारियों ने बताया कि हम यहां शादी-ब्याह करवाएंगे, जिससे इसका रखरखाव हो सके। जिस पर मुझे बहुत हंसी आई। तब हमने ‌वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना शुरू कराई। मुख्यमंत्री बोले- उत्तर प्रदेश के युवाओं को अब प्रदेश से पलायन नहीं करना पड़ेगा। हम उत्तर प्रदेश को अग्रिम प्रदेशों में पहुचाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कई जगह ऐसी है कि जहां बुनियादी सुविधाएं भी नहीं हैं, वहां अब हम पहुंच रहे हैं। वहां के लिए हम आवास योजना के तहत योजनाएं लाएंगे। पिछले दस महीनो में किसानों के लिए 80 हजार करोड़ रुपये व्यवस्था करवाई है। यूपी में 155 ऐसे गाँव है जिन्हें आजादी के बाद भी आज तक आधारभूत जरुरतों से वंचित यह हमारी सरकार ने उन गावों को राजस्व ग्राम घोषित किया है। UP Diwas के मौके पर गणेश वंदना के बाद अब संस्कृति विभाग की यूपी के सभी 5 अंचलों, अवध, बृज, बुंदेलखंड, पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी की झांकी के तौर पर अभ्युदय कार्यक्रम उत्तर प्रदेश की प्रस्तुति की गई।