WhatsApp पर आया यह नया फीचर, अब हर कोई कर सकेगा इस्तेमाल

WhatsApp ने आखिरकार सभी यूजर्स के लिए डार्क मोड जारी कर दिया है। अब हर कोई डार्क मोड फीचर का इस्तेमाल कर सकता है। WhatsApp Dark Mode का इंतज़ार काफी लंबे समय से हो रहा था। डार्क मोड में ऐप की पूरी थीम डार्क यानी गाढ़े रंग में बदल जाती है। चैट का बैकग्राउंड भी डार्क हो जाता है, जिससे अंधेरे में यूज़र्स की आंखों पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

इस फीचर को लाने का मुख्य उद्देश्य यूजर्स की आंखों पर पढ़ने वाले दबाव को कम करना है। कंपनी ने कि इस फीचर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि कम रोशनी में भी वॉट्सऐप पर चैटिंग करने से आंख पर दबाव नहीं पड़ेगा। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि उस स्थिति में भी यूजर्स को आराम मिलेगा जब फोन ऑन करते ही आंखें उसकी लाइट से चकाचौंध हो जाती है।

डार्क मोड का एक और फायदा ये है कि ये स्क्रीन से निकलने वाली लाइट को भी कम कर देता है, ऐसे में फोन की बैटरी भी बचती है। अगर आपके फोन में iOS 13 या Android 10 सॉफ्टवेयर के साथ पहले ही Dark Mode फीचर इनेबल है तो WhatsApp अपने आप ही खुद को इस फीचर में स्विच कर लेगा। लेकिन अगर आप Android 9 इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको फीचर इस्तेमाल करने के लिए इसे इनेबल करना होगा।

Android 9 OS यूजर ऐसे इनेबल करें डार्क मोड

  • सबसे पहले Settings ऑप्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद Chats पर टैप करें।
  • Chats में Display पर टैप करें।
  • Display पर पर टैप करने के बाद आपको Theme दिखेगी, अब आप यहां Dark Theme चुनें और इनेबल करें।