जारी रहेगा सपा-रालोद का गठबंधन, उपचुनाव मिलकर लड़ेंगे जयंत और अखिलेश

लखनऊ । यूपी के विधानसभा उपचुनाव में राष्ट्रीय लोकदल और सपा का गठबंधन जारी रहेगा । लोकसभा चुनाव से पहले बना सपा-बसपा का गठबंधन भले ही टूट गया हो, पर समाजवादी पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन जारी रह सकता है। दोनों दल विधानसभा उप चुनाव मिलकर लड़ सकते हैं। हालांकि इस संबंध में अभी अधिकृत घोषणा नहीं हुई है। लेकिन सूत्रों की माने तो जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के बीच इसपर सहमति बन गयी है ।

सपा-बसपा ने जनवरी 2019 में गठबंधन कर चुनाव लड़ने का एलान किया था। दोनों दलों ने 38-38 सीटों पर लड़ने की घोषणा की और रालोद व कांग्रेस के लिए दो-दो सीट छोड़ी थीं। बाद में रालोद को गठबंधन में शामिल कर सपा ने अपने कोटे की एक और सीट उसे दी थी।

इस तरह बसपा 38, सपा 37 व रालोद 3 सीटों पर चुनाव लड़े। बसपा सुप्रीमो मायावती विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने का एलान कर गठबंधन को समाप्त कर चुकी हैं, लेकिन, सपा व रालोद का गठबंधन जारी रह सकता है। रालोद के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने बताया कि सपा से हमारे रिश्ते थे, हैं और उम्मीद करते हैं कि आगे भी बने रहेंगे। लोकसभा की तरह विधानसभा चुनाव भी मिलकर लड़ेंगे।

इन 11 सीटों पर उपचुनाव-
गंगोह (सहारनपुर), टूंडला, गोविंदनगर (कानपुर), लखनऊ कैंट, प्रतापगढ़, मानिकपुर चित्रकूट, रामपुर, जैदपुर (बाराबंकी), बलहा (सुरक्षित), बहराइच, इगलास (अलीगढ़), जलालपुर (अंबेडकरनगर)।