इलाहाबाद: अन्त्योदय संस्कारशाला का आयोजन, बच्चों को किया स्वच्छता के प्रति जागरूक

 शशांक मिश्रा/इलाहाबाद| जनपदस्तरीय अन्त्योदय मेला का आज दूसरा दिन अन्त्योदय संस्कारशाला के नाम रहा है।  सूचना विभाग के द्वारा प्रस्तुत किये जा रहे जादू के कारनामों को देखकर स्कूली बच्चों ने काफी प्रशंसा व्यक्त करते हुए लुत्फ उठाया।
    मेला के दूसरे दिन उत्तर माध्यमिक विद्यालय मदरसा कौड़िहार प्रथम के स्कूली बच्चों के द्वारा सात भाषाओँ पर एक संगीत का गायन किया गया। जिसे सुनकर उपस्थित लोगों को आश्चर्य के साथ स्कूली बच्चों की सरहाना भी की गयी। सूचना विभाग की तरफ से उपनिदेशक सूचना डॉ. संजय राय ने नगद 500 रूपये प्रोत्साहन पुरस्कार स्कूली बच्चों को दिया। इसी तरह महर्षि पतंजलि विधा मंदिर गद्दोपुर के छात्र एव छात्राओं के द्वारा स्वच्छता विषय पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी हिन्दी और अंग्रेजी में इस प्रतियोगिता को सुनकर उपस्थित लोगों द्वारा सराहा गया। उप निदेशक सूचना ने स्वच्छता विषय पर भाषण का उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर पेन, कैलेण्डर एवं पं. दीन दयाल उपाध्याय पर आधारित पुस्तिका छात्र, छात्राओं  को भेंट किये।
    सूचना विभाग के द्वारा आयोजित कराये जा रहे अन्त्योदय मेला में विभिन्न विभागों के स्टाल लगाये जा रहे है जिसमें लोगों सम्बन्धित विभागों जैसे स्वास्थ्य, स्वच्छता, समाज कल्याण आदि विषयों पर उ.प्र. सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। इसी के साथ सूचना विभाग की तरफ से स्वच्छता पर नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया जा रहा है तथा प्रचार साहित्यों का निशुल्क वितरण भी किया जा रहा है।
    जनपदस्तरीय मेला 23 सितम्बर 2017 को प्रभारी मंत्री एवं प्राविधिक शिक्षा एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन के करकमलों के द्वारा इस मेले का समापन किया जायेगा। समापन दिन में मण्डलायुक्त इलाहाबाद, जिलाधिकारी इलाहाबाद के साथ विभिन्न प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे। मेले के समापन अवसर पर अन्त्योदय मेला को सम्पन्न कराने मे योगदान देने वाले अधिकारियों को प्रतीक चिन्ह एवं प्रमाण पत्र भी वितरित किये जायेंगे।
इस अन्त्योदय संस्कारशाला में उप निदेशक सूचना डॉ. संजय राय ने विभिन्न स्कूलों से आये सैकड़ो बच्चों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हुए अन्त्योदय मेला पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्कूली बच्चों से कहा कि अन्त्योदय मेला आखिरी पक्ति में खड़े व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने की एक सकरात्मक पहल है। जिसे सूचना विभाग की टीम के द्वारा विभिन्न ब्लाकों में सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बच्चों से कहा कि ज्ञान किसी से भी मिले उसे ग्रहण करना चाहिए इसमें यह नही देखना चाहिए कि देने वाला छोटा या बड़ा बच्चो से कहा कि जीवन में सफल होने के निरन्तर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए सफलता उन्हें ही मिलती है जो सपने जागते हुए देखते है न कि सोते हुए।इस ‘अन्त्योदय संस्कारशाला‘ में उप निदेशक सूचना डॉ. संजय राय, प्रभारी जिला सूचना अधिकारी धर्मवीर खरे एवं राजेश राय के साथ विभिन्न स्कूलों से छात्र एवं छात्राये उपस्थित रहीं।