मुन्ना भाई ‘संजय’ का जन्मदिन आज, यह हैं उनसे जुडी 10 रोचक बातें –

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मशहूर कलाकार और सीनियर एक्टर संजय दत्त का आज जन्मदिन है। इसी के साथ संजय दत्त आज 58 साल के हो गए हैं। मुन्ना भाई के अपने किरदार से लोगों के दिल में जगह बनाने वाले संजय दत्त का जन्म बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस के घर 29 जुलाई 1959 को हुआ था।

यह हैं संजय दत्त से जुडी ख़ास दस बातें-

  1. संजय दत्त ने बॉलीवुड के अपने अब तक के करियर में बहुत सी हिट फिल्में दी हैैं। हालांकि, अगर उनकी निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो साल 2008 में संजय दत्त ने मान्यता से तीसरी शादी की थी।
  2. पहले संजय दत्त की 2 शादी हो चुकी हैं। संजय की पहली शादी एक्ट्रेस ऋता शर्मा से हुई थी, लेकिन ब्रेन ट्यूमर की वजह से 1996 में ऋता की मृत्यु हो गई थी।
  3. ऋता शर्मा की मृत्यु के दो साल बाद संजय दत्त ने मॉडल रिया पटेल से शादी की, लेकिन 2005 में दोनों अलग हो गए।
  4. इसके बाद संजय की जिंदगी में मान्यता आई और दोनों ने 2008 में शादी करली। मान्यता और संजय के दो जुड़वा बच्चे हैं, शहरान और इरका। बता दें कि जल्द ही संजय दत्त की नई फिल्म ‘भूमि’ रिलीज होने वाली है।
  5. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संजय दत्त की मां के गुजरने के बाद संजय दत्त की जिंदगी में काफी खालीपन आ गया था और वह उदास रहने लगे थे। इसी दौरान उनको ड्रग्स की लत लग गई थी. इसी बीच संजय दत्त ने 5 महीने जेल में भी बिताए थे।
  6. संजय दत्त ने बॉलीवुड में साल 1981 में फिल्म ‘रॉकी’ से डेब्यू किया था। हालांकि, इससे पहले वह 1972 में फिल्म ‘रेशमा’ और ‘शेरा’ में बतौर चाइल्ड एक्टर भी काम कर चुके हैं।
  7. साल 1986 में संजय दत्त की फिल्म ‘नाम’ बड़े पर्दे पर आई और इसके बाद उन्होंने अपने करियर की बेहतरीन पारी खेलते हुए कई हिट फिल्में दीं।
  8. साल 1993 में संजय दत्त की फिल्म खलनायक रिलीज हुई लेकिन फिल्म के रिलीज होने के 3 हफ्ते गुजरने के बाद संजय को 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट केस में अरेस्ट कर लिया गया था।
  9. जेल जाने के बाद भी संजय दत्त को उनके फैन्स का बहुत प्यार मिला और उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिनमें ‘वास्तव’ फिल्म को लोगों ने काफी पसंद किया और यह फिल्म काफी हिट हुई।
  10. इसके बाद साल 1999 में संजय दत्त को बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया और यह संजय दत्त के करियर का पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड था।