चंदन के इस पैक का करें इस्तेमाल, त्वचा में आएगा निखार

दिल्ली| चंदन का इस्तेमाल सालों से खूबसूरती को निखारने में होता है। इसके गुणों के कारण ही बहुत से कॉस्मेटिक्स में भी इसका प्रयोग किया जाता है। ऐसे में स्किन को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए चंदन के पैक्स का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इसकी खूबी यह है कि इसका स्किन पर किसी भी तरह का दुष्प्रभाव नहीं होता। साथ ही यह हर तरह की स्किन टाइप के लिए अच्छा रहता है। तो चलिए जानते हैं चंदन की मदद से बनने वाले कुछ बेहतरीन पैक्स के बारे में−
डाईनेस करें दूर–
जिनकी स्किन रूखी है, उन्हें चंदन पैक का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। यह पैक स्किन को नरिश करने के साथ−साथ उसकी डाईनेस को भी दूर करता है और आपको एक दमकती हुई स्किन मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए तीन चम्मच चंदन के तेल में एक चम्मच गुलाबजल व तीन चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर करीबन 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से चेहरा वॉश करें।
अतिरिक्त तेल को करें कंटोल–
जहां चंदन रूखी स्किन को नरिश करती है, वहीं यह ऑयली स्किन के अतिरिक्त तेल को भी कंटोल करने का काम करती है। इसके लिए आप एक टेबलस्पून चंदन पाउडर लेकर इसमें एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। बाद में पानी से चेहरा वॉश करें। आप इस पैक को सप्ताह में तीन दिन इस्तेमाल करें। फिर आपको चेहरे पर ऑयल आने की परेशानी का सामना नहीं करना पडे़गा।
नहीं होगा पिंपल्स–
चंदन पाउडर एक्ने स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। बस आप एक टेबलस्पून चंदन पाउडर मे एक चम्मच हल्दी व तीन टेबलस्पून गुलाबजल डालकर मिक्स करें। अब इसे करीबन 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और अंत में चेहरा वॉश करें। इस पैक से चेहरे पर मौजूद दाग−धब्बे तो दूर होते हैं ही, साथ ही भविष्य में भी इस तरह की परेशानी नहीं होती।
नहीं दिखेंगी बढ़ती उम्र की निशानियां–
उम्र बढ़ने के साथ−साथ उसकी निशानियां चेहरे पर दिखना लाजमी है। लेकिन अगर आप चंदन का इस्तेमाल करती है तो कोई भी आपकी स्किन से आपकी वास्तविक उम्र का पता नहीं लगा पाएगा। बस आपको चंदन का पैक तैयार करके उसे अप्लाई करना है। इस पैक को बनाने के लिए दो टीस्पून चंदन पाउडर में दो टीस्पून मुल्तानी मिट्टी, एक टीस्पून नींबू का रस व एक टीस्पून गुलाबजल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इस पैक को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करने से आपको एक यूथफुल स्किन मिलती है।
साभार-मिताली जैन