कोरोना वायरस के चलते लखनऊ में मांस-मछली की बिक्री पर लगा प्रतिबंध

लखनऊ | कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खुले में मांस-मछली की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लखनऊ के जिला अधिकारी ने कहा कि मीट के माध्यम से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा, ‘मीट से कोरोना वायरस न फैले, इसे सुनिश्चित करने के लिए खुले में मीट, सेमी कूक्ड मीट और मछली की ब्रिकी को प्रतिबंधित कर दिया गया है। होटल और रेस्टोरेंट को साफ-सफाई और हाइजिन का ध्यान रखने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं।’

चीन के वुहान शहर से फैला घातक कोरोना वायरस अब कई देशों में जा चुका है। भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 30 के आसपास जा पहुंची है। आगरा में भी छह लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। इसे फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे निपटने के लिए राज्यों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार को राज्यसभा में बताया कि चार मार्च तक भारत में कोरोना वायरस के 29 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि मैं रोजाना स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं और मंत्रियों का एक समूह भी स्थिति की निगरानी कर रहा है। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस पर नजर रख रहे हैं। 4 मार्च तक कुल 28529 लोगों की निगरानी की जा रही है और अब सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।