कोरोना से रहे सावधान : पढ़िए देश में वायरस के वो हॉटस्पॉट, जहां से और फैल रहा कोरोना

नई दिल्ली सरकार ने देशभर में हॉट-स्पॉट चिह्नित किए हैं जहां कोरोना तेजी से फैल रहा है। क्लस्टर के तौर उन स्थानों को चुना गया, जहां दस से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिले। हॉट-स्पॉट उन स्थानों को माना गया, जहां बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी है।

मुंबई- महाराष्ट्र के पुणे, बुलधाना, थाणे, सांगली और मुंबई में कोरोना का कहर अधिक है। पूरे राज्य में अब तक सैकड़ों मामले मिल चुके हैं। राज्य के अफसरों को इस बात का अंदेशा है कि अगर ये वायरस झुग्गी-झोपड़ियों तक पहुंच गया तो इसे काबू कर पाना मुश्किल होगा।

अहमदाबाद- कोरोना से अहमदाबाद में मौतें हो चुकी हैं। यहां अफसरों का विश्लेषण कहता है कि वायरस की पुष्टि और मौतों के आंकड़े में खास अंतर नहीं है। ऐसे में ये कहा जा रहा है कि आने वाले समय में प्रति सौ लोगों में वायरस की पुष्टि पर एक व्यक्ति की मौत संभव है। इसी को देखते हुए यहां पर सख्ती कर दी गई है।

मेरठ- दुबई से लौटे एक व्यक्ति के परिवार के 13 लोगों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। कई लोगों को एहतियात के तौर पर क्वारंटीन किया गया है। यहां पर लोगों को सख्त हिदायत है कि बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकले।

निजामुद्दीन- धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दर्जनों लोगों में कोरोना के लक्षण दिखे, तो कई लोगों को आइसोलेट किया गया। कार्यक्रम में देश-विदेश से करीब 8 हजार लोग शामिल हुए थे। पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया है और डॉक्टरों की टीम लोगों की जांच में जुटी है।

भीलवाड़ा- राजस्थान के भीलवाड़ा में एक निजी अस्पताल के छह डॉक्टर और दूसरे स्टाफ में कोरोना की पुष्टि हुई। 19 मार्च तक 20 लाख लोगों का सर्वे किया गया तो कई लोगों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। जिले से दूसरे शहरों में कर्फ्यू फैलने से रोकने के लिए स्थानीय जिला प्रशासन ने महाकर्फ्यू लगाया है।

कासरगोड- केरल के इस जिले में तेजी से कोरोना संक्रमित मिले और आंकड़ा सैकड़े के करीब है। एक रिपोर्ट के अनुसार जितने मरीजों में पुष्टि हुई उसमें से अधिकतर दुबई से लौटे थे। इसमें अधिकतर नायफ से आए थे जो दुबई में कोरोना का प्रमुख केंद्र हैं।

सरकार हॉट-स्पॉट के जरिए वायरस के प्रसार को रोकना चाहती है। जहां पर वायरस का प्रकोप अधिक है उसके तीन किलोमीटर से लेकर पांच किलोमीटर तक के में क्वारंटीन नियमों का पालन हर हाल में करने की तैयारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय आंकड़ों का विश्लेषण कर रहा है जहां पर कोरोना का प्रकोप अधिक है।

वायरस के हॉटस्पॉट
दिल्ली : दिलशाद गार्डन, निजामुद्दीन
यूपी : नोएडा, मेरठ
केरल : कासरगोड़, पथनामथिट्टा
महाराष्ट्र : मुंबई, पुणे
राजस्थान : भीलवाड़ा
गुजरात : अहमदाबाद