रालोद ने किया UP में किसान आंदोलन का आगाज, लखनऊ में हक़ मांग रहे किसानों पर योगी सरकार ने भांजी लाठियां

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में भाजपा की योगी सरकार के खिलाफ किसानों ने आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है । लंबे समय से चल रही किसान आंदोलन की  सुगबुगाहट को राष्ट्रीय लोकदल के युवराज  जयंत चौधरी ने समाप्त कर हजारों किसानों के साथ लखनऊ में किसान आंदोलन का विधानसभा पर किसानों के हल्ला बोल से आगाज कर दिया । कर्ज माफी सहित किसान समस्याओं  के निराकरण का हक़ मांग रहे किसानों पर योगी सरकार की पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी और पानी की बौछार की । लाठीचार्ज में दर्जनों कार्यकर्ताओं के घायल होने की सूचना है । लखनऊ में विधानसभा पर किसानों के इसस आंदोलन को यूपी में किसान आंदोलन के आगाज के तौर पर देखा जा रहा है ।

मंगलवार को सुबह से ही बारिश होने के बावजूद रालोद कार्यकर्ताओं और किसानों का यूपी के विभिन्न जिलों से पहुंचना शुरू हो गया था । रालोद के राष्ट्रीय महासचिव जयंत चौधरी के नेतृत्व में हुए इस किसान हल्ला बोल कार्यक्रम को लेकर किसानों और नौजवानों में उत्साह नजर आया ।  यूपी रालोद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ मसूद अहमद ओर पश्चिमी यूपी के अध्यक्ष डॉ अनिल चौधरी खुद किसानों का आंदोलन में पहुंचने पर स्वागत करते हुए दिखाई दिए । पश्चिमी यूपी से हजारों किसान लखनऊ में जमा हुए । सुबह के 10 बजने तक रालोद के हल्ला बोल कार्यक्रम से हजरतगंज क्षेत्र ब्लॉक हो गया । चारों तरफ किसान ही किसान नजर आए । दोपहर के 1 बजे जैसे ही रालोद युवराज जयंत चौधरी किसानों के बीच पहुंचे तो प्रदर्शनकारियों के मनोबल ऊंचा हो गया । जयंत चौधरी खुद किसानों का नेतृत्व करते हुए विधानसभा कूच करने निकले तो रालोद कार्यालय से कुछ दूरी पर ही पुलिस ने उन्हें रोक लिया । कर्ज माफी ओर अन्य किसान समस्याओं को लेकर गुस्साए किसानों ने बैरीकैंडिंग तोड़ दी जिसपर पुलिस ने पानी की बौछार ओर लाठी चार्ज कर तितर बितर कर दिया । दर्जन कार्यकर्ताओं के घायल होने की भी सूचना है ।

रालोद के महासचिव जयंत चौधरी ने कहा है कि योगो सरकार ने किसानों के साथ छल किया है । चुनाव में पीएम मोदी खुद किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा करते थे लेकिन अब शर्त लगा दी है । उन्होंने कहा कि भाजपा ने चुनाव में कोई शर्त नही रखी थी तो अब शर्त क्यो ? रालोद युवराज ने कहा कि किसानों के साथ धोखा नही चलेगा म किसान अपना हक लेने के लिए सड़कों पर उतरेगा । उन्होंने अमरनाथ  यात्रा पर हुए आतंकी हमले की निंदा की ओर मोदी सरकार से आतंकियों पर सख्त कार्यवाही की मांग की ।

रालोद के किसान हल्ला बोल कार्यक्रम ने यूपी में रालोद को चर्चाओं में ला दिया है । माना जा रहा है कि किसानों का यह आंदोलन रालोद प्रदेशस्तर पर खड़ा करेगी ।