पंजाब: कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी का बीजेपी के साथ गठबंधन, सीट शेयरिंग पर चर्चा अभी नहीं

चंडीगढ़। पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक और बड़ा सियासी घटनाक्रम देखने को मिल गया है। दरअसल, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भाजपा के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है। हालांकि इसकी अटकलें तो पिछले काफी दिनों से लगाई जा रही थीं, लेकिन शुक्रवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस गठबंधन की आधिकारिक घोषणा कर दी।

आपको बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह शुक्रवार को पंजाब बीजेपी के प्रभारी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से मिलने के लिए उनके दिल्ली आवास पहुंचे थे। इस मुलाकात के बाद ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का बीजेपी के साथ गठबंधन की घोषणा कर दी। हालांकि अभी इस मुलाकात में शीट शेयरिंग पर कोई बात नहीं हुई है।

कैप्टन ने कहा कि अभी सीट शेयरिंग पर बाद में चर्चा होगी, लेकिन मैं ये जरूर कहूंगा कि हम 101 फीसदी पंजाब में जरूर जीतेंगे। केंद्रीय मंत्री ने ट्विटर पर शेयर की मुलाकात की तस्वीरें कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें भी शेयर की थी और कहा था, “पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के संस्थापक आदरणीय कैप्टन अमरिंदर सिंह जी आज दिल्ली निवास पर पधारे। उनसे चर्चा में उनका दीर्घ राजनीतिक अनुभव झलकता है। वे पंजाब की जनता का हित चाहते हैं। इस संदर्भ में हमारे बीच विचारों का सुखद आदान – प्रदान हुआ।”

आपको बता दें कि पंजाब में कैप्टन की पार्टी और बीजेपी का गठबंधन होने के कयास काफी दिनों से लगाए जा रहे थे। जब से कैप्टन ने पंजाब में सीएम पद से इस्तीफा दिया था, तभी से उनकी बीजेपी की तरफ नजदीकियां देखी गई थी। पहले ये माना जा रहा था कि कैप्टन खुद बीजेपी में जा सकते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी एक अलग पार्टी बनाई और फिर भाजपा के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया। इस नए गठबंधन के बाद पंजाब में अब टक्कर बहुत कांटे की हो गई है, क्योंकि अभी तक पंजाब में कांग्रेस और आप के बीच कांटे का मुकाबला देखने की उम्मीद लगाई जा रही थी, लेकिन अब बीजेपी और कैप्टन के साथ आने से चुनावी समीकरण जरूर बदलते नजर आएंगे।