UP : पुलिस विभाग में बड़े बदलाव की तैयारी, कई जिलों के बदलने कप्तान !

लखनऊ | यूपी के पुलिस विभाग में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट है | बताया जा रहा है कि आधा दर्जन से अधिक जिलों के कप्तान जल्द ही बदले जाएंगे। किस अधिकारी को किस जिले में भेजा जाए, इसे लेकर मंथन चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अनुमोदन लेने के बाद इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार लखनऊ जोन के कम से कम तीन जिलों के पुलिस अधीक्षक बदले जाएंगे। इसमें बाराबंकी भी शामिल है। बाराबंकी के एसपी अनुराग वत्स की तैनाती केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आईबी में हो गई है। उन्हें कार्यमुक्त करने की पत्रावली शासन में लंबित है। उनके स्थान पर नए कप्तान को भेजा जाएगा। इसके अलावा बीते दिनों लखनऊ जोन के एक जिले के कप्तान के रवैये को लेकर मुख्यमंत्री ने खुद नाराजगी जाहिर की थी। जिसकी वजह से उनका हटना भी तय माना जा रहा है। एक अन्य जिला भी घटनाओं को लेकर चर्चा में है। यहां लंबे समय से कप्तान जमे हुए हैं।

इसी तरह बरेली जोन के एक जिले के कप्तान के रवैये को लेकर शासन स्तर पर नाराजगी जाहिर की जा चुकी है, वहां भी नया कप्तान भेजे जाने की चर्चा है। मेरठ जोन के एक महत्वपूर्ण जिला हाल के दिनों में आपराधिक घटनाओं को लेकर चर्चा में है। यहां भी नया कप्तान भेजा जा सकता है। वाराणसी जोन के दो जिलों के कप्तान भी बदले जा सकते हैं। इसमें से एक को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलने की बात कही जा रही है। सूत्रों का कहना है कि 2017 बैच के कुछ आईपीएस अधिकारियों को इन तबादलों में समायोजित किया जा सकता है और उन्हें जिले की कमान सौंपी जा सकती है।

इन अधिकारियों को तैनाती का इंतजार-
वहीं पांच ऐसे अधिकारी हैं जो मौजूदा समय में प्रतीक्षारत हैं। इसमें दो एडीजी, एक-एक आईजी, डीआईजी और एसपी रैंक के अफसर शामिल हैं। एडीजी डीके ठाकुर और विजय सिंह मीना लखनऊ व कानपुर के पुलिस आयुक्त के पद से हटने के बाद से प्रतीक्षारत हैं। इसी तरह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आए अजय मिश्रा को भी तैनाती नहीं मिली है। लंबे समय तक निलंबित रहने के बाद बहाल किए गए डीआईजी अनंत देव और एसपी पवन कुमार भी प्रतीक्षा में ही चल रहे हैं। इन दोनों अधिकारियों की भी तैनाती होनी है। माना जा रहा है कि अब सारे त्योहार लगभग संपन्न हो चुके हैं, ऐसे में इन अधिकारियों को जल्द ही तैनाती दी जाएगी।