UP उपचुनाव : अमरोहा की नौगांवा सादात सीट पर मतदान शुरू, जावेद आब्दी सहित कई सपा के दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

अमरोहा । उत्तर प्रदेश विधानसभा में खाली हुई सात सीटों पर आज उपचुनाव शुरू हो गया। मतदान केन्द्रों पर भारी मात्रा में सुरक्षा बल भी आयोग ने तैनात कर रखा है। कोरोना संकट के बीच हो रहे उपचुनाव को लेकर यहां खासे इंतजाम भी किए गए है।

लोगों से मास्क पहन मतदान केन्द्र तक आने की अपील की गई है। सात सीटों पर एक अमरोहा की नौगांवा सादात विधानसभा सीट से पूर्व कैबिनेट मंत्री और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर चेतन चौहान के निधन के बाद रिक्त हुई यह सीट खाली हुई थी। नौगावां विधानसभा सीट के लिए 321699 मतदाता नए विधायक का नाम अपने मतदान के जरिए तय करेंगे। भाजपा से स्व.चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान के अलावा सपा, बसपा और कांग्रेस समेत कुल 14 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं। मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियां सोमवार को देर शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थीं।

नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र के कुल 489 बूथों पर मंगलवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा होगा। मतदाता शाम छह बजे तक मतदान कर सकेंगे। 43 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया है। 47 बूथों पर वेब कास्टिंग होगी। 45 बूथों पर अर्द्धसैनिक बल तैनात रहेगा। कांग्रेस से डा.कमलेश सिंह, सपा से पूर्व राज्यमंत्री जावेद आब्दी व बसपा से फुरकान अहमद चुनावी मुकाबले के प्रमुख उम्मीदवार हैं। इसके अलावा अन्य दलीय और निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में डटे हैं।

चुनाव को निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस- प्रशासनिक अफसर कमर कसे हैं। मतदान के दौरान पुलिस बल लगातार जिले भर में गश्त पर रहेगा। नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र जिले के सात थाना क्षेत्रों में फैला है। अमरोहा, गजरौला, हसनपुर, डिडौली क्षेत्र के कुछ गांव भी नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र में शामिल हैं, ऐसे में मतदान को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराना बड़ी चुनौती बना है।

इस सीट पर सपा के दिग्गज नेता कमाल अख्तर, मेहबूब अली की प्रतिष्ठा दांव पर है ।