डोनाल्ड ट्रंप के साथ ताजनगरी देखने नहीं जाएंगे PM मोदी

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। ट्रंप 24 फरवरी को दोपहर में अहमदाबाद पहुंचेंगे और इसके बाद वो अपने परिवार के साथ आगरा ताजमहल देखने जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ नहीं होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह बात कही है।अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी को दोपहर के करीब अहमदाबाद पहुंचेंगे। उनके साथ अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनर के अलावा शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों समेत उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

अहमदाबाद में एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद ट्रंप ताजमहल के दीदार के लिए सोमवार की दोपहर आगरा रवाना होंगे और दौरे के अंतिम चरण में वह दिल्ली पहुंचेंगे। ट्रंप के साथ मोदी के आगरा जाने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ऐसी कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार का ताजमहल जाना उन्हें ऐतिहासिक धरोहर को अपनी सुविधा के अनुसार देखने का मौका देना है। इसलिए कोई आधिकारिक कार्यक्रम या भारत के वरिष्ठ पदाधिरकारियों की उपस्थिति का सवाल नहीं है।

मोदी सोमवार को अहमदाबाद में होंगे जहां उनका और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप का भव्य स्वागत होगा। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली आने पर उनके साथ प्रधानमंत्री भी मौजूद होंगे जहां 25 फरवरी को आधिकारिक वार्ता होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ईको फ्रेंडली वाहन से ताजमहल के रॉयल गेट तक जाएंगे। उनकी बीस्ट को 500 मीटर के दायरे में प्रवेश नहीं मिलेगा। विदेश मंत्रालय और आगरा के अधिकारियों ने यह जानकारी अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को दी थी। उन्होंने इस बात पर सहमति जता दी है कि राष्ट्रपति ईको फ्रेंडली वाहन से ही जाएंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में आगरा की सड़कों पर दोनों तरफ 26 हजार बच्चों को खड़ा रखने की योजना है। बच्चों को जुटाने की जिम्मेदारी शिक्षा विभाग के साथ पुलिस को दी गई है। पुलिस अधिकारी स्कूलों में पहुंचकर बैठकें कर रहे हैं। ट्रंप के स्वागत में स्कूली बच्चे लगभग पांच घंटे खड़े रहेंगे।