उदयपुर: PM मोदी ने 15 हजार करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  ने आज उदयपुर से देशवासियों को महत्वपूर्ण सड़क योजनाओं का तोहफा दिया। मोदी ने 15 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जब उन्होंने सत्ता संभाली तो योजनाएं गड्डे में थीं। हालात ऐसी थी कि जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। उन्हे सबको निकाला और पटरी पर लाए। यदि कोई ढीला-ढाला आदमी होता तो डर जाता।
उदयपुर के खेलगांव में आयोजित सभा में उन्होंने कहा कि उन्हें चुनौतियों को चुनने की आदत है और इस यही वजह है कि सबके सहयोग से इस संकट से बाहर निकले और आगे बढ़े। मोदी ने कहा कि चुनाव के वक्त वादे किए जाते है फिर उन्हें भुला दिया जाता है, देश कई साल से यह देखता आ रहा है। अब जमाना बदल गया है जब इन वादों को इलेक्शन में भुनाया जा सकेगा। जनता सब समझने लगी है।
हम योजना का लक्ष्य पहले तय करते है और वे इस तरह बनाते है जिससे काम सरकार के कार्यकाल में पूरा हो सके। चुनाव के वक्त हमने जो वादे किए हैं उन्हें अपने कार्यकाल में ही पूरा करके रहेंगे।

मोदी ने कहा कि 15 हजार करोड़ की परियोजना राजस्थान की ऐतिहासिक घटना है। इन सड़कों से किसानों को फायदा होगा। अभी तक किसानों को शहर तक अपने फल सब्जियां ले जाने में दिक्कत होती है। अब सड़कों का जाल बिछने से उनकी समस्याएं दूर होंगी। काले रंग वाली सड़कें जीवन में रोशनी भर देती है।   मोदी ने राजस्थान में ट्यूरिज्म की अपार संभावना बताई। उन्होंने कहा कि राजस्थान ट्यूरिस्ट की पहली पसंद है। सड़कों का विकास होने से ट्यूरिज्म का विकास होगा। ट्यूरिज्म में बहुत ताकत होती है। ट्यूरिस्ट आता है तो उसकी जेब से पैसा निकलेगा और पैसा यहां के लोगों की जेब में आएगा। माला बेचने वाला हो या फिर चाय वाला, सब कमाएंगे।

 राजस्थान में सड़कों का जाल मजबूत होने से ट्यूरिज्म का और विकास होगा। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जिन 11 कार्यों के लिए भूमिपूजन किया है वे सभी डेढ़ साल में पूरे कर लिए जाएंगे। इससे राजस्थान की कायापलट होगी।

उन्होंने राजस्थान के अफसरों को आह्वान किया कि वे जीएसटी के फायदों को छोटे से छोटे व्यापारी तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाए। इसके दायरे में वे छोटे-छोटे से व्यापारी को लाए, चाहे उसकी आय 10 लाख रुपए से कम हो।  प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में आई बाढ़ का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र हर आपदा में राज्य सरकार के साथ है। संकट से बाहर निकल के नए विश्वास के साथ मिलजुलकर प्रयास करेंगे

इससे पूर्व विशेष विमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पहुंचे है। पीएम मोदी के साथ केन्द्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी आए है। प्रधानमंत्री मोदी की अगुवानी राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने की। मोदी का मुख्य कार्यक्रम स्थल खेलगांव में राजस्थानी परंपरा से स्वगात किया गया। जहां पीएम मोदी का मुख्यमंत्री राजे ने शॉल भेंटकर अभिन्नदन किया। इसके बाद राजस्थान में हो रहें सड़क कार्यों की एक शॉर्ट फिल्म भी पीएम मोदी व लोगों को दिखाई गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसके बाद उदयपुर के बडगांव में स्थित प्रताप गौरव केन्द्र भी देखा।