पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि हुई 31 मार्च

नई दिल्ली। सरकार ने स्थायी खाता नंबर (पैन) को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि तीन महीने और बढ़ाकर अगले वर्ष 31 मार्च कर दी है।महाधिवक्ता के के वेणुगोपाल ने कल उच्चतम न्यायालय में इस मामले से जुड़ी सुनवाई के दौरान बताया था सरकार विभिन्न सेवाओं और कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार को बनाने की अंतिम तिथि को 31 मार्च तक बढायेगी। यह तीसरा मौका है जब सरकार ने निजी करदाताओं के पैन नंबर को आधार से जोडने के लिए समय सीमा में बढोतरी की है।

वित्त मंत्रालय की तरफ से आज जारी बयान में कहा गया है कि यह सामने आया है कि कुछ करदाताओं ने अभी तक पैन को आधार से जोड़ने की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है। इसे देखते हुए यह फैसला किया गया है। पहले इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2017 थी इसे अब बढाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया है ।
देश में कुल 33 करोड पैन धारक हैं जिसमें से पिछले महीने तक 13.28 करोड़ पैनधारकों ने आधार को जोड़ा है। सरकार ने अगस्त में चार माह के लिए समय सीमा को बढाया था। उच्च्तम न्यायालय ने कल सुनवाई के दौरान कहा था कि वह आधार को बनाये जाने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर पांच सदस्यीय संविधान पीठ का गठन कर सकता है।