पढ़िए कब से हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

लखनऊ। बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में कई बदलाव किए गए हैं। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा केंद्रों का निर्धारण 25 अक्टूबर तक होना था। बोर्ड की ओर से शिड्यूल का निर्धारण कर दिया गया था। इसके तहत परीक्षा केंद्र निर्धारित कर उसमें छात्र आवंटित कर सूची 25 अक्टूबर तक विभाग को जारी करनी थी।
इसके बाद इसे परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर ऑनलाइन आपित्तयां 5 नवंबर तक ली जाएंगी। वहीं 20 नवंबर तक डीआईओएस आपत्तियों का परीक्षण कर अंतिम कार्यवाही के लिए परिषद की वेबसाइट पर भेज देंगे। इस बार केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू हो सकती हैं। परीक्षाएं मार्च के पहले पखवाड़े में ही खत्म हो जाएंगी। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। परिषद ने शासन से 2018 की छुट्टियों की सूची मांगी है जिससे उसके अनुसार परीक्षा की तारीखें तय की जा सकें। परीक्षा कार्यक्रम इस महीने जारी होने की उम्मीद है।
स्कूलों में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर इस बार सभी स्कूलों को अंक दिए गए हैं। जहां जितने संसाधन हैं उस स्कूल को उतने ही ज्यादा अंक मिले हैं। इन अंकों के आधार पर एक मेरिट तैयार की जा रही है और उसके आधार पर केंद्रों का निर्धारण होगा।