उतर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: पहले चरण के11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन आज से, ये हैं दिशा-निर्देश

लखनऊ। उतर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के लिए पहले चरण की 58 सीटों के चुनाव की अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जाएगी। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 जनवरी तक नामांकन के बाद मतदान 10 फरवरी को और मतगणना 10 मार्च को होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी, शांतिपूर्ण एवं कोविड सुरक्षित मतदान के साथ पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है। अधिसूचना के साथ ही पहले चरण के 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों के लिये नामांकन पत्र दाखिल होने लगेंगे।

21 जनवरी तक नामांकन होगा। कुल 58 सीटों मे नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। शुक्ला ने बताया कि 10 फरवरी को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था के भी कड़े बंदोबस्त होंगे। अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने केे साथ ही शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिये गये हैं।

प्रथम चरण में कैराना, थानाभवन, शामली, बुढ़ाना, चरथावल, पुरकाजी(अ.जा.), मुजफ्फरनगर, खतौली, मीरापुर, सिवालखास, सरधना, हस्तिनापुर (अ.जा.), किठौर, मेरठ कैंटोनमेंट, मेरठ, मेरठ दक्षिण, छपरौली, बड़ौत, बागपत, लोनी, मुरादनगर, साहिबाबाद, गाजियाबाद, मोदीनगर, धौलाना, हापुड़ (अ.जा), गढ़मुक्तेश्वर, नोएडा, दादरी, जेवर, सिकंदराबाद, स्याना, अनूपशहर, डिबाई, शिकारपुर, खुर्जा(अ.जा), खैर (अ.जा), बरौली, अतरौली, छर्रा, कोल, अलीगढ़, इगलास(अ.जा), छाता, मांट, गोवर्धन, मथुरा, बलदेव (अ.जा), एत्मादपुर, आगरा कैंटोनमेंट (अ.जा), आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर, आगरा ग्रामीण (अ.जा), फतेहपुर सीकरी, खैरागढ़, फतेहाबाद, बाह सीटों पर चुनाव होगा।

प्रत्याशी के साथ नामांकन के लिए जा सकेंगे केवल दो व्यक्ति : प्रथम चरण के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो जायेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी का कहना है कि नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो व्यक्ति ही निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जा सकेंगे। साथ ही आनलाइन आवेदन भी किया जा सकेगा। प्रत्याशी सुविधा एप के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर उसकी कापी निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जमा की जा सकती है।

जुलूस की अनुमति नहीं : कोरोना संक्रमण को देखते हुए नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं होगी। प्रत्याशी नामांकन के समय केवल दो वाहनों का ही प्रयोग कर सकेंगे। इन 11 जिलों में रहेगी सरगर्मी : पहले चरण में शामली की तीन, मुजफ्फरनगर की छह, मेरठ की सात, बागपत की तीन, गाजियाबाद की पांच, हापुड़ की तीन, गौतमबुद्धनगर की तीन, बुलंदशहर की सात, अलीगढ़ की सात, मथुरा की पांच, आगरा की नौ विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा।