कोरोना वायरस : दिल्ली में अब इकट्ठे नहीं हो सकेंगे पांच से ज्यादा लोग, केजरीवाल का एलान- ‘राशन फ्री, पेंशन दोगुनी’

नई दिल्ली | भारत में महाराष्ट्र और केरल के बाद दिल्ली में सबसे ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं। इस आपदा से निपटने के लिए कई ऐसे कदम उठाए गए हैं जिससे समाज के कई वर्गों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी स्थिति से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार ने शनिवार को कुछ आर्थिक मदद के एलान के साथ ही एक जगह पर 5 लोगों से ज्यादा के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी है।

मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि शहर में पांच लोगों से ज्यादा एक जगह इकट्ठा नहीं होंगे। वहीं जनता कर्फ्यू के दिन यानी 22 मार्च को 50 फीसदी बसें और सभी मेट्रो नहीं चलेंगे। केजरीवाल ने कहा कि अगर एक जगह पर पांच लोग जुटे भी हैं तो वह सभी एक मीटर की दूरी बना कर रखें। पुराने आदेश के अनुसार 20 लोग को एक जगह पर इकट्ठा हो सकते थे।

दिल्ली में जिन लोगों को सरकारी राशन का लाभ मिलता है उन्हें राशन फ्री व डेढ़ गुना मिलेगा। नाइट शेल्टर में रहने वाले लोगों को भी खाना मिलेगा। इसके साथ ही बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांग लोगों की पेंशन दोगुनी कर दी जाएगी। इसके साथ ही केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि वह सुबह की सैर न करें और घर पर ही रहें। हम लॉकडाउन नहीं कर रहे लेकिन अगर आपकी बेहतरी के लिए भविष्य में करना पड़ा तो करेंगे। वह आगे बोले, दिहाड़ी मजदूर रोजाना अपना का खो रहे हैं। हमने तय किया है कि दिल्ली के 72 लाख से ज्यादा लोगों को 7.5 किलोग्राम राशन देंगे। पहले यह मात्रा 5 किलो थी।