खुशखबरी : दिल्लीवालों का सफर करना हुआ आसान, न टोकन न कार्ड दिल्ली मेट्रो में इस तरह कर सकते हैं सफर-

नई दिल्ली । दिल्ली में रहने वाले लोगों खासकर दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालो के लिए राहत भरी खबर है. दिल्ली के लोगों के लिए यात्रा करना अब और आसान हो जाएगा. पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए उबर ने दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) के साथ समझौता किया है. अब आप कैब एग्रीगेटर उबर के जरिये दिल्ली मेट्रो में आसानी से सफर कर सकेंगे. वहीं आपको कैब घर से लाने और आपको मेट्रो से उतरने के बाद आप जहां जाना चाहते हैं वहां छोड़ने की भी सुविधा देगी.

मेट्रो में नहीं लेना होगा टोकन
इस सुविधा का प्रयोग करने पर यात्रियों को मेट्रो में कार्ड या फिर टोकन का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही यात्रियों को घर से मेट्रो स्टेशन या फिर मेट्रो स्टेशन से अपने घर तक कैब की सुविधा भी मिलेगी. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के MD डॉ मांगू सिंह के मुताबिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) ने उबर के साथ समझौता किया है.

210 स्टेशनों पर सुविधा
इस तरह की योजना पहली बार एशिया और भारत में शुरू की गई है. इससे पहले इस सेवा को अमेरिका के बोस्टन और फ्रांस के नाइस (Nice) शहर में शुरू किया गया था. फिलहाल इस योजना को दिल्ली मेट्रो के 210 स्टेशनों में शुरू किया गया है. एप पर एक बुकिंग से ही आपकी पूरी यात्रा हो जाएगी. इससे यात्रियों को बार-बार बुकिंग करने, टोकन या फिर स्मार्ट कार्ड को खरीदने/रिचार्ज कराने के झंझट से मुक्ति मिलेगी.

ऐसे होगी एप की मदद से पूरी यात्रा

एप में यात्रियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट का विकल्प मिलेगा.
एप में आपको कहां से कहां तक की यात्रा का विवरण देना होगा.
बुकिंग करने के बाद आपको कैब और निकटम मेट्रो स्टेशन के बारे में बताया जाएगा.
इसके बाद आपकी बुक की गई लोकेशन पर कैब आएगी जो पास के मेट्रो स्टेशन पर छोड़ देगी.
मेट्रो स्टेशन में मोबाइल एप पर एक कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश मिलेगा.
प्रवेश करने के बाद यात्री मेट्रो में यात्रा करेंगे.
फिर तय स्टेशन पर उतरने के बाद यात्रियों को कैब मिलेगी, जो उनके बताए लोकेशन पर छोड़ देगी.
इसके बाद एप के जरिए ही उनको पूरी यात्रा का भुगतान करना पड़ेगा.