नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया धोखाधड़ी का केस

नई दिल्‍ली। सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ की गई धोखाधड़ी के मामले में अरबपति हीरा व्यापारी Neerav Modi, उनके भाई और पत्नी के खिलाफ 280 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने 280 करोड़ के इस धोखाधड़ी के खेल में नीरव मोदी के बिजनस पार्टनर्स के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है साथ ही बैंक के कुछ अधिकारियों के खिलाफ भी केस दर्ज किया है।

बैंक के साथ धोखाधड़ी का आरोप पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी शिकायत में बताया था कि नीरव मोदी, उनके भाई नीशाल मोदी और उनकी पत्नी अमी ने अपनी कंपनी में गलत घाटा दिखाकर बैंक के साथ धोखा किया था। ये सभी लोग डायमंड आर यूएस, स्टेलर डायमंड, सोलर एक्सपोर्टस नाम की कंपनी में पार्टनर हैं। सभी लोगों ने मिलकर बैंक को चूना लगाने का काम किया था। 31 जनवरी को आयकर अधिकारियों ने नीशाल मोदी और फायरस्टार डायमंड के मालिक के यहां पर छापा मारा था। आई-टी विभाग ने स्कैनर के तहत इनके दिल्ली, सूरत और जयपुर में भी छापा मारा था। नीरव मोदी की लंदन, न्यूयॉर्क, लास वेगास, हवाई, सिंगापुर, बीजिंग और मकाऊ में डिजाइनर आभूषण बुटीक हैं।

Neerav Modi के घर समेत 50 दफ्तरों पर छापेमारी-
आयकर विभाग ने मारा था छापा थोड़े दिनों पहले आयकर विभाग ने देश के सबसे बड़े हीरा व्यापारियों में से एक नीरव मोदी के घर समेत 50 दफ्तरों पर छापेमारी की थी। जानकारी के मुताबिक, छापेमारी में कैश, ज्वैलरी और कई दस्तावेज जब्त किए गए थे जो कथित तौर पर कर चोरी से जुड़े थे। आयकर विभाग ने मोदी के मुंबई स्थित ऑफिस और घर, दिल्ली स्थित घर और जयपुर व सूरत स्थित यूनिट पर रेड मारी थी। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश की सबसे बड़ी डायमंड कंपनियों में से एक गीतांजली ग्रुप के दफ्तरों पर भी रेड मारी थी। आयकर विभाग मोदी से जुड़ी आधा दर्जन कंपनियों की जांच कर रहा है, जिसमें फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फायरस्टार इंटरनेशनल एंड स्टालर डायमंड व अन्य कंपनियां शामिल हैं।

फोर्ब्स इंडिया की 2016 में आई भारत के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में Neerav Modi-
फोर्ब्स इंडिया की 2016 में आई भारत के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में नीरव मोदी का नाम भी था। उनकी संपत्ति 1.74 बिलियन डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपए) बताई गई थी। नीरव मोदी अपनी मंहगी ज्वैलरी के लिए जाना जाता है। उनकी एक ज्वैलरी की कीमत 50 करोड़ रुपए तक होती है। क्रिस्टी ज्वैलरी ऑक्शन (2010) में नीरव मोदी की कंपनी फायर स्टार डायमंड का गोलकोंडा नेकलेस 16.29 करोड़ रुपए में बिका और Neerav Modi ब्रांड को ग्लोबल पहचान मिली थी।

-एजेंसी