मप्र किसान आन्दोलन से योगी सरकार को भय, किसान हितों को लेकर हुई चिंतित

लखनऊ। मध्य प्रदेश के मंदसौर में कर्ज माफ़ी को लेकर हिंसक हुए किसानों को देखते हुए यूपी सरकार प्रदेश में ऐसे हालात न पैदा हो  इसके लिए चिंतित है। इसलिए सूबे की सरकार की ओर से यूपी के किसानों की इनकम को डबल करने के लिए एक प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा किसानों की जल्द कर्ज माफी की तैयारी है ।

यूपी सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि कर्ज माफी के लएि योगी सरकार बजट सेंशन की तैयारी कर रही है। साथ ही किसानों की इनकम डब्ल करने की तैयारी की जा रही है। सिद्धार्थनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि एमपी के माहौल को देखते हुए ऐसी आशंका है कि मंदसौर की आग राज्य से सटे यूपी में भी फैल सकती है। इसे देखते हुए ही यूपी सरकार किसानों की इनकम डबल करने के तरीकों पर विचार कर रही है। इसके लिए नीति आयोग भी राय ली जा रही है।  इनकम बढ़ाने के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग खेती में किया जाएगा और कॉपरेटिव स्टाइल पूल फॉर्मिंग की जाएए ताक‍ि लागत भी कम आए और प्रोडक्शन में भी सुधार हो।

सिद्धार्थनाथ सिंह के मुताबिक़ स्वास्थ्य, व्यवसाय और कृषि जैसे क्षेत्रों में अत्यंत सुधार की आवश्यकता है। जिसके लिए नीति आयोग के अफसरों की एक एगवर्निंग बॉडी बनाई हाई है। इस सम्बन्ध में उन्होंने कई योजनाओं का जिक्र किया।  उन्होंने कहा कि तत्काल योजना में एमपी से सटे बुंदेलखंड में पानी पहुंचाने और ड्रिप सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए 6 हजार चेक डैम बनाए जाएंगे। इसे मनरेगा स्कीम के तहत किया जाएगा। इसके अलावा इजराइल, बेल्ज‍ियम और एक अमेरिकन बॉडी प्रदेश के 19 कृषि विज्ञान केंद्रों ;सेंटर फॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च सेंटर्स से टाइअप करने की कोशिश कर रही है।