पश्चिम बंगाल से बड़ी खबर : ममता सरकार ने किया 16 से 30 मई तक कंप्लीट लॉकडाउन

कोलकाता | देश में जारी कोरोना कहर के बीच पश्चिम बंगाल में भी कंप्लीट लॉकडाउन का ऐलान हो गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को थामने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में 16 मई से 30 मई तक कंप्लीट लॉकडाउन लगा दिया है। इस दौरान अब अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियों पर पाबंदी रहेंगी। स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

बंगाल में 16 मई से शुरू हो रहे 15 दिन के पूर्ण लॉकडाउन के दौरान निजी वाहन, टैक्सियों, बसों, मेट्रो ट्रेनों के संचालन की इजाजत नहीं होगी। कंप्लीट लॉकाडाउन के दौरान बंगाल में जरूरी सेवाओं के आलावा कुछ भी चालू नहीं रहेगा और इनसे जुड़े लोगों को ही यात्रा करने की छूट रहेगी। बंगाल में शादियों में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति है जबकि अंतिम संस्कार में अदिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे। साथ ही धार्मिक स्थलों को भी बंद कर दिया गया है। आदेश के मुताबिक, बंगाल में राशन जैसे जरूरी सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक ही खुलेंगी, जबकि मिठाई की दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुलेंगी। रविवार को ये दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। हालांकि, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे और बैंकों को सुबह 10 बजे लेकर दोपहर 2 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।

बताते चलें कि बंगाल में कोरोना वायरस का कहर जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस के कुल 131792 एक्टिव मामले हैं। यहां अब तक 12993 लोगों की कोरोना से जान जा चुकी है और करीब 950017 लोग ठीक हो चुके हैं।