अगर मोटापे से हैं परेशान तो वजन कम करने के लिए आज ही छोड़ दें यह आदतें-

आज के समय में #मोटापा एक महामारी बनती जा रही है। अमूमन लोग शुरूआत में बढ़ते #वजन की ओर ध्यान नहीं देते, लेकिन जब उनकी कमर का घेरा बढ़ जाता है, तब वह वजन कम करने के लिए तरह−तरह के उपाय अपनाने लगते हैं। वैसे वजन कम करना इतना भी मुश्किल नहीं है, बस जरूरत है कि आपका तरीका सही हो। अक्सर लोगों में कुछ ऐसी #आदतें होती हैं, जो उनके वजन कम करने की राह में रोड़ा बनती हैं। इसलिए आपको इन आदतों से आज ही किनारा कर लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में−

#खाने का #तरीका-
आपके खाना खाने के तरीके का भी आपकी सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोग टीवी के सामने बैठकर खाना खाते हैं तो कुछ लोग लेट नाइट भोजन करते हैं और खाना खाते ही सो जाते हैं। वहीं कुछ लोग सोचते हैं कि रात को खाना ना खाने से उनका वजन कम होगा। इस तरह की बैड ईटिंग हैबिट उनके वजन को कम नहीं होने देतीं।

स्नैक स्टोरेज-
आप चाहे माने या ना माने, लेकिन आप अपनी किचन में जो चीज स्टोर करते हैं, उनका ही अधिक सेवन करते हैं। इसलिए अगर आपने वजन कम करने की ठानी है तो आप #किचन में स्नैक्स को स्टोर करने की आदत को आज ही छोड़ दें।

सुनी−सुनाई बातें-
जब लोग वजन कम करने की ठानते हैं तो उनकी सबसे पहली गलती यह होती है कि वह किसी भी व्यक्ति की बात पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं। अगर कोई कहता है कि ऐसा करने से या फिर वैसा करने से वजन कम होता है, तो वह आंख मूंदकर उस पर विश्वास कर लेते हैं। ऐसे में सुनी−सुनाई बातें उनकी सेहत को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाती हैं। इसलिए अगर आपको किसी को फॉलो करना ही है तो किसी अच्छे डायटीशियन या प्रशिक्षित फिटनेस टेनर की ही सलाह को ही फॉलो करें।

बिना सोचे समझे डाइटिंग-
जब वजन कम करने की बात हो तो सबसे पहला ध्यान खाने की थाली पर ही जाता है। अमूमन कुछ लोग जल्दी वजन कम करने के चक्कर में खुद से ही डाइटिंग शुरू कर देते हैं। इससे उनका वजन कम नहीं होता, बल्कि शरीर में कमजोरी आने लगती है। इसलिए डाइटिंग करने की जगह पौष्टिक आहार पर ध्यान दें। खुद से डाइटिंग करने की आदत छोड़ दें। यह आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।