इलाहाबाद: कोरांव में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला का हुआ भव्य समापन

शशांक मिश्रा/इलाहाबाद:  इलाहाबाद के कोरांव ब्लाक में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेले का भव्य समापन कोरांव ब्लाक परिसर में सम्पन्न हुआ। तीन दिन पूर्व दिनांक 8 अगस्त से प्रारम्भ अन्त्योदय मेले का समापन कार्यक्रम कोरांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजमणि कोल द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अन्त्योदय और उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं का परिचय देते हुए क्षेत्र के सैकड़ों लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रमाण पत्र वितरित किया। यह मेला कोरांव ब्लाक में तीन दिन से चल रहा था जिसमें भारी भीड़ के साथ क्षेत्र की जनता मेले में उपस्थित थी।
    समापन अवसर पर राजमणि कोल ने कहा कि अन्त्योदय मेले के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजना को पहुँचाते हुए गरीब की झोपड़ी तक विकास की मुख्य धारा को प्रवाहित करना है। इसके लिए उत्तर प्रदेश की सरकार कृत संकल्प है तथा जनता की आवश्यकताओं पर सरकार के संकल्प को पूरा करने के लिए वे कोरांव की जनता के एक-एक व्यक्ति के लिए प्रतिक्षण जागरूक हैं। उन्होंने कोरांव की जनता से अनुरोध किया कि अन्त्योदय के इस महा अभियान में एक-एक व्यक्ति अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे तथा सरकारी तंत्र के लोग भी मनोयोग के साथ इसमे भाग लें। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री यमुनापार अनिल कुमार मिश्र ने भी पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन और कृतित्व पर प्रकाश डाला।
    कार्यक्रम का विषय प्रवर्तन सूचना विभाग इलाहाबाद के जिला सूचना अधिकारी डॉ0 मनोज कुमार ने किया तथा मेले में आयी भीड़ तथा ब्लाक के सभी अतिथि ग्राम प्रधानों का स्वागत भी किया। सूचना विभाग के उप निदेशक डॉ. संजय राय ने अन्त्योदय पर प्रकाश डालते हुए इस कार्यक्रम को एक जन आन्दोलन बनाने की अपील की तथा यह कहा कि अन्त्योदय के नाम से राष्ट्र निर्माण का यह एक महायज्ञ है, जिसमें जनता के प्रत्येक व्यक्ति को अपनी आहूति देने का अधिकार है। कार्यक्रम के समापन पर कोरांव ब्लाक के खण्ड विकास अधिकारी धर्मेश कुमार ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि विकास खण्ड के माध्यम से सरकारी सभी जनकल्याणी योजनाओं को गांव-गांव तक पंहुचाया जायेगा। कार्यक्रम के समापन अवसर पर विधायक राजमणि कोल द्वारा लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रमाण पत्र वितरण करने के उपरान्त पं. दीन दयाल के जीवन व विचारों पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया तथा मेले में लगे विभिन्न विभागों के स्टाल पर जाकर उसका अवलोकन किया गया।
सूचना विभाग की पहल पर अन्त्योदय मेले में लगी चाय पर चैपाल
सूचना विभाग इलाहाबाद के पहल पर इस अन्त्योदय मेले के दौरान कोरांव ब्लाक में चाय पर चैपाल नाम से एक अभूतपूर्व कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें मेले के दूसरे दिन कोरांव ब्लाक की प्रत्येक ग्राम सभा के ग्राम प्रधानों के द्वारा चाय पर चैपाल आयोजित की गई। इस चैपाल में ग्राम प्रधान और ग्राम वासियों के बीच सरकारी योजनाओं के सफल संचालन पर विचार विमर्श किया गया तथा गांव को आदर्श गांव बनाने की योजनायें बनाई गई। समापन अवसर पर आये ग्रामीणों ने इस चैपाल कार्यक्रम की बड़ी सराहना की तथा सूचना विभाग की इस पहल को बहुत सफल कदम बताया।
अन्त्योदय मेले मंे हुए स्वास्थ्य परीक्षण मेला, पांच सौ व्यक्तियों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण
इस मेले में लगे स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के तीन दिन के दौरान लगभग पांच सौ व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा सामान्य रोगों की दवायें भी वितरित की गई। लगभग 10 से अधिक स्टालों पर विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि एवं कर्मचारी अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी मेले में आने वाली भीड़ को देते रहे जिसमें सर्वाधिक भीड़ स्वच्छ भारत मिशन, समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, कृषि तथा आईसीडीएस के स्टालों पर दिखाई दी। कार्यक्रम में आने वाले आगन्तुओं को सूचना विभाग द्वारा सरकार की उपलब्धियों तथा योजनाओं पर आधारित साहित्य एवं कलेण्डर का वितरण किया गया। तीन दिन तक पंडाल में लोक गीत और जादू के मनोरंजन कार्यक्रम भी आकर्षण का केन्द्र बने रहे। आईसीडीएस द्वारा पंजीरी से बने व्यंजनों को ग्रामीणों ने खूब सराहा तथा इसका प्रयोग भी करने का वादा किया।