खुजली से छुटकारा पाने के लिए करें कुछ घरेलु उपाय

गर्मियों के मौसम में खुजली होना एक आम समस्या है। खुजली होने पर त्वचा में खुजलाहट का अनुभव होता है जिसे इचिंग भी कहा जाता है। खुजली भी कई प्रकार के होते हैं कुछ खुजली ऐसे होते हैं जिसमें दाने आ जाते हैं और कुछ खुजली ऐसे होते हैं जिसमें सिर्फ त्वचा लाल हो जाती है। खुजली होने के कारण- जिनकी त्वचा ड्राई होती है उन्हें खुजली की समस्या ज्यादा होती है।
पेशाब करने के बाद जननांगों को पानी से साफ नहीं करने के कारण जीवाणुओं का संक्रमण हो जाता है जिससे खुजली की समस्या हो जाती है। ज्यादा देर तक गिला रहने के कारण भी खुजली हो जाती है। तनाव रहने के कारण भी खुजली की समस्या होती है।
एलर्जी के कारण भी खुजली होती है। खुजली होने के लक्षण- शरीर पर दाने-दाने जैसा हो जाना। त्वचा का लाल हो जाना। त्वचा में खुजलाहट का अनुभव होना। ज्यादा खुजली होने पर त्वचा में जलन महसूस होता है।

खुजली से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय- खुजली से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले त्वचा को मॉइस्चराइज करना चाहिए। इसके लिए मॉश्चराइजर का प्रतिदिन इस्तेमाल करना चाहिए। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से खुजली में राहत मिलती है। खुजली होने पर प्रतिदिन नहाते समय पानी में डेटॉल मिलाकर नहाना चाहिए। नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से खुजली से छुटकारा पाया जा सकता है। खुजली होने पर सुबह-शाम टमाटर का जूस पीना चाहिए। नीम की पत्तियों को पीसकर खुजली वाले स्थान पर लगाने से भी खुजली में राहत मिलती है।