AMU : कश्मीरी छात्रों ने सर सैयद डे का किया बहिष्कार, भूख हड़ताल पर बैठे, आर्टिकल-370 का कर रहे विरोध

अलीगढ | अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में हर साल की तरह इस बार भी सर सैयद डे का आयोजन किया जा रहा है, जिसका विश्वविद्यालय के कश्मीरी छात्रों ने बहिष्कार किया है। आयोजन का विरोध करते हुए अमुवि छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष व कश्मीरी छात्र सज्जान सुभान राथर बाबे सैयद गेट पर भूख हड़ताल पर बैठ गए। उनका कहना है कि पिछले चार महिनों से कश्मीर की हालत बेहद खराब है, इसलिए वो विश्वविद्यालय के इस आयोजन का बहिष्कार कर रहे हैं और उसके खिलाफ हड़ताल कर रहे हैं ।

दरअसल विश्वविद्यालय में आज एएमयू के संस्थापक सैयद अहमद खान की याद में सर सैयद डे मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में तमाम छात्र-प्रोफेसर इत्यादि शामिल होते हैं। लेकिन कुछ कश्मीरी छात्रों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करते हुए विश्वविद्यालय के बॉबे सैयद गेट पर जाकर धरने पर बैठ गए। छात्रों ने गेट को भी बंद कर दिया।

इसके बाद हरकत में आए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों ने जबरदस्ती उन कश्मीरी छात्रों को वहां से हटाकर गाड़ी में बिठाकर कहीं और भेज दिया। हिरासत में लिए गए छात्रों में पूर्व छात्रसंघ नेता सज्जाद शुभान राथर भी हैं। उन्हें प्रॉक्टर कार्यालय में रखा गया है। कश्मीरी छात्र लगातार कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।