जो बाइडेन होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति, भारतीय मूल की कमला हैरिस होंगी उपराष्ट्रपति

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है। 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। अमेरिका के बड़े मीडिया आउटलेट्स ने 3 नवंबर को हुए चुनाव में बाइडेन को विजेता बताया है। इसके साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने जा रही हैं। उधर, ट्रंप ने एक बार फिर खुद को इस चुनाव का विजेता बताया है और कहा है कि बाइडेन अमेरिकी चुनाव में खुद को गलत तरीके से विजेता दिखा रहे हैं।

असोसिएटेड प्रेस के अलावा सीएनएन और एनबीसी न्यूज ने बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रहे बाइडेन को विजेता घोषित किया है। खबरों में बताया गया है कि बाइडेन ने पेन्सिलवेनिया में जीत से 20 इलेक्टोरल वोट्स हासिल किए हैं, जिससे उन्होंने बहुमत के लिए जरूरी 270 के आंकड़े को आसानी से पार कर लिया है। बाइडेन और हैरिस 20 जनवरी को राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

चुनाव में जीत हासिल करने के बाद लोगों को शुक्रिया कहते हुए बाइडेन ने ट्वीट किया, ”अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है। हमारे सामने कठिन चुनौती है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति रहूंगा, भले ही आपने मेरे लिए वोट किया या नहीं। आपने मुझमें जो भरोसा जताया है मैं उसे बनाए रखूंगा।”