2019 में सपा, बसपा और रालोद का गठबंधन तय, BJP का हो जाएगा सफाया !

लखनऊ । 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पांच राज्यों के चुनाव परिणाम के बाद यूपी की राजनीति से बड़ी खबर आ रही है । लोकसभा चुनावों में यूपी में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल का गठबंधन तय हो गया है, जिसने भाजपा की परेशानी बड़ा दी है। वहीं सपा, बसपा और रालोद के कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है। हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है लेकिन उससे पहले ही भाजपा को इस खबर ने हिलाकर रख दिया है । सीटों का बंटवारा भी अंतिम चरण में हैं ।

लखनऊ में बसपा और सपा से जुड़े सूत्रों की माने तो सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और रालोद सुप्रीमो चौ अजित सिंह में सीट बंटवारे से लेकर गठबंधन के प्रारूप पर कई दौर की वार्ता हो चुकी है । पांच राज्यों के परिणामो के बाद अब तीनो दल गठबंधन के एलान की भूमिका बनाने में जुट गए हैं। सूत्रों की माने तो यूपी में 40 सीटों पर बसपा, 30 सीट पर सपा और 7 सीट पर राष्ट्रीय लोकदल चुनाव लड़ेंगा । 3 सीटों पर पीस पार्टी सहित कई अन्य दल चुनाव लड़ सकते हैं।

बताते चलें कि इस गठबंधन से खुद अमित शाह भाजपा को नुकसान बता चुके हैं । राजनैतिक विश्लेषकों का मानना भी यही है कि यदि यूपी में इन तीन दलों का गठबंधन हुआ तो भाजपा का सफाया तय है। लोकसभा में यूपी से भाजपा को 60 से 65 सीट का नुकसान उठाना पड़ेगा। अब देखना यह है कि यह गठबंधन कब तक आधिकारिक रूप से लोगों के सामने आता है ।