आतंकवाद की आर्थिक मदद रोकने के लिए FATF की सिफारिशें लागू करे पाक : अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका की एक शीर्ष दूत ने कहा है कि आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटने के लिए पाकिस्तान को वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की सिफारिशें पूरी तरह लागू करनी चाहिए। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि आतंकवादी नेटवर्कों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ-साथ एफएटीएफ की सिफारिशें लागू करने से अमेरिका को पाकिस्तान के संबंध में अमेरिकी यात्रा परामर्श में संशोधन करने में मदद मिलेगी।

दक्षिण एवं मध्य एशिया के लिए अमेरिका की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने बृहस्पतिवार को ‘विल्सन सेंटर’ थिंक टैंक के एक कार्यक्रम में कहा कि हम पाकिस्तान के सुरक्षा हालात में सुधार देखना चाहते हैं ताकि यह यात्रा संबंधी हमारे परामर्श में भी दिखाई दे। वेल्स ने कहा कि मुझे लगता है कि जो कदम बहुत आवश्यक हैं, उनमें एफएटीएफ को पूरी तरह लागू करना, आतकंवादी संगठनों के सदस्यों के खिलाफ अभियोग चलाना और उनकी संपत्तियां जब्त करना शामिल है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस साल नौ अप्रैल को जारी यात्रा परामर्श में अमेरिकी नागरिकों से पाकिस्तान जाने की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया था। इसमें अमेरिकी नागरिकों को आतंकवाद एवं अपहरण के खतरे के मद्देनजर बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा नहीं जाने की सलाह दी गई थी। यात्रा परामर्श की हर छह महीने में समीक्षा की जाती है।