इलाहाबाद में कुल मतदान प्रतिशत 34.20 ,कई स्थानों से आई फर्जी वोटिंग की सूचना

शशांक मिश्रा:-

इलाहाबाद जनपद में स्थानीय सामान्य निकाय चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। इलाहाबाद प्रशासन की चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था और चप्पे-चप्पे पर कड़ी नज़र के फलस्वरूप जनपद के किसी भी क्षेत्र से किसी अशांति या अप्रिय घटना की स्थिति नही बनी। गौरतलब है कि पिछले तीन दिनों से जनपद के हर क्षेत्र में मण्डलायुक्त और जिलाधिकारी के साथ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी अपर पुलिस महानिदेशक तथा आई0जी जोन लगातार भ्रमण कर रहे थे तथा हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा रही थी!मतदान के पूरे दिन मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल तथा जिलाधिकारी श सुहास एल0वाई0 जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में घूम-घूम कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते नजर आए। जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0 ने नगर के सभी संवेदनशील क्षेत्रोें में स्वयं जाकर मतदान की प्रक्रिया का निरीक्षण भी किया तथा बूथों पर स्वयं जाकर मतदान की प्रक्रिया का निरीक्षण भी किया। जिलाधिकारी देर शाम तक शहर उत्तरी के साथ-साथ करैली, खुल्दाबाद व अटाला आदि क्षेत्रों में हर बूथ पर जाकर व्यवस्था का जायजा लेते रहे। स्लामिया इण्टर कालेज के पास मतदान समाप्त होते-होते बाजार खुल जाने तथा भीड़ बढ़ जाने पर जिलाधिकारी स्वयं जनता के बीच जाकर लोगों को मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक सड़कों पर अनावश्यक न टहलने तथा प्रशासन के निर्देशों का अनुपालन करने के हिदायत देते नजर आये।

मण्डलायुक्त ने भी संवेदनशील क्षेत्रों में दर्जनों बूथों पर स्वयं जाकर मतदान की प्रक्रिया का स्वयं निरीक्षण किया। पूरे दिन इलाहाबाद के प्रेक्षक कुमार कमलेश भी नगर के साथ-साथ जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में भी भ्रमण कर मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्वक निपटाने में जुटे रहे। इलाहाबाद निकास चुनाव के शांतिपूर्व सम्पन्न हो जाने को प्रशासन की एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

जिलाधिकारी सुहास एल0वाई0 ने जनपद के सभी निवासियों को इस चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न हो जाने की बधाई देते हुये प्रत्येक नागरिक के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है। इलाहाबाद नगर निगम का मतदान का प्रतिशत 30.47 तथा इलाहाबाद जनपद का 34.20 प्रतिशत रहा। जिसमें सिरसा में 65.09, लालगोपालगंज 57.50, झंूसी में 61.94, फूलपुर मंे 57.38, शंकरगढ़ में 61.32, कोरांव में 75.42, हण्डिया में 63.17, भारतगंज में 59.71 तथा मऊआईमा में 63.12 रहा। इस प्रकार जनपद का कुल मतदान प्रतिशत 34.20 रहा।प्रत्येक वार्ड से लोगो ने वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण प्रशासन पर सवाल भी खड़े किये !