होमगार्डों की ड्यूटी होगी खत्म, जानें क्या है वजह-

लखनऊ | ड्यूटी स्थल पर दाढ़ी बढ़ी होने पर, साफ सुथरी वर्दी न पहनने वाले होमगार्डों की खैर नही होगी। चेतावनी के बाद भी सुधार न होने पर उनकी ड्यूटी खत्म कर दी जाएगी। यह फरमान होमगार्ड मुख्यालय ने नए डीजी होमगार्ड द्वारा निरीक्षण के दौरान होमगार्ड एवं अवैतनिक अधिकारियों की वर्दी टर्न-आउट आदि का प्रदर्शन अच्छा न पाए जाने पर जारी किया है।

होमगार्ड मुख्यालय ने दो मार्च को जारी एक आदेश में कहा कि सभी अधिकारी मंगलवार, शुक्रवार, कार्यक्षेत्र में ड्यूटी, निरीक्षण के वक्त वर्दी धारण करेंगे। कार्यालय में प्रत्येक कार्यदिवस पर अधिकारियों को वर्दी पहननी होगी। ड्यूटी के वक्त होमगार्ड जवान व अधिकारी का यदि लगातार वर्दी टर्न-आउट खराब रहता है तो कम्पनी कमांडर इसकी शिकायत कमाण्डेंट से करेंगे। उन्हें कारण बताओ नोटिस दी जाएगी। न मानने पर पांच दिन का प्रशिक्षण होगा। इसके बाद भी सुधार न होने पर उसे ड्यूटी और परेड से बाहर कर दिया जाएगा।

होमगार्ड संगठनों ने इसका कड़ा विरोध किया है। आरोप है कि अधिकारी हर वक्त जवानों को निकालने की धमकी देते हैं जबकि आठ महीने से वेतन न दिए जाने के मुद्दे पर सभी चुप्पी साधे हैं। होमगार्ड नेताओं का आरोप है कि मुख्यालय के कई अफसर कभी वर्दी नहीं पहनते हैं। बस जवानों का शोषण करने का आदेश पारित करते रहते हैं