इलाहाबाद: दुर्गापूजा, दशहरा और मोहर्रम को शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिये जिलाधिकारी ने की बैठक

शशांक मिश्रा/इलाहाबाद|  आगामी सप्ताह से प्रारम्भ हो रहे दुर्गापूजा, मोहर्रम और दशहरे की तैयारी जिला प्रशासन सतर्कता के साथ प्रारम्भ कर रहा है। जिलाधिकारी संजय कुमार ने आज संगम सभागार में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी एवं एसपी सिटी सिद्धार्थ तथा एडीएम प्रशासन महेन्द्र कुमार राय के अलांवा लोक निर्माण विभाग, बाढ़ खण्ड तथा सड़क निर्माण से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि त्यौहारों के मद्देनजर सफाई, बिजली आपूर्ति, सड़क एवं कानून व्यवस्था को पूरी तरह चाक-चैबन्द रखा जाय दुर्गापूजा के मूर्ति विसर्जन के सम्बन्ध मे उच्च न्यायालय के निर्देश तथा केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के परिधि में ही व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने प्रत्येक क्षेत्र के पुलिस क्षेत्राधिकारियों और थानाध्यक्षों को यह जिम्मेदारी दी है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ पैदल भ्रमण कर विसर्जन के लिये निर्धारित सड़कों की साफ-सफाई एवं विसर्जन तालाबों में पानी और प्रकाश का अनवरत प्रबन्ध रखें।
    जिलाधिकारी ने मूर्ति विर्सजन के लिये तालाबोें की सफाई, किनारों की मरम्मत तथा पानी की आपूर्ति के लिए अधिशाषी अभियंता बाढ़खण्ड को उत्तरदायी बनाया है। इसी प्रकार नगर निगम के अधिकारियों को विसर्जन के बाद प्रतिमाओं के अवशेष सम्मानजनकढंग से निस्तारित करने के निर्देश नगर निगम को दिये। विसर्जन तालाबों को पानी तथा वहां पेयजल की उपलब्धता जल निगम, पण्डाल इत्यादि की व्यवस्था इलाहाबाद विकास प्राधिकरण, शान्ति एवं सरुक्षा व्यवस्था पुलिस अधीक्षक नगर तथा विसर्जन स्थल पर प्रकाश एवं बिजली व्यवस्था अधिशाषी अभियंता बिजली को सौपी है।
    जिलाधिकारी ने मोहर्रम के ताजियादारों से सम्पर्क कर उनकी सुविधानुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के सभी उपजिलाधिकारियों और पुलिस के क्षेत्राधिकारियेां को उनके क्षेत्र में तैयारी का विस्तृत विवरण लिया तथा सभी विभागों को अपनी तैयारी पूरी कर 18 सितम्बर को सायं 05 बजे पुनः संगम सभागार में आने को कहा है।