दिल्ली मेट्रो आज पूरी तरह बंद, कल भी 10 से 4 बजे तक नहीं मिलेगी सेवा

नई दिल्ली | कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) एहतियात के तौर पर एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। आज मेट्रो सेवा पूरी तरह बंद रहेगी। इसके बाद सोमवार को भी सुबह और शाम चार-चार घंटे ही चलाई जाएगी। सुबह 6 से 8 बजे के बीच चुनिंदा तो 8 से 10 बजे के बीच हर किसी की मेट्रो में इंट्री रहेगी।

दिन में 10 से 4 बजे के बीच मेट्रो बंद रहेगी। 4 से 8 बजे के बीच दोबारा मेट्रो का संचालन होगा। इसके बाद फिर सेवा बंद कर दी जाएगी। मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल यह सोमवार का प्लान है। आगे यदि जरूरत पड़ेगी तो इसी प्लान को लोगों के हित में लागू कर दिया जाएगा। मेट्रो प्रशासन के मुताबिक, सुबह 6 बजे से दो घंटे के लिए पुलिस, अस्पताल, बिजली और अग्निशमन कर्मियों को यात्रा का मौका दिया गया है। इस दौरान मेट्रो में प्रवेश करने के लिए उन्हें अपना पहचान पत्र दिखाना होगा। 8 से 10 बजे के दौरान प्रत्येक सोमवार की तरह की नियमित अंतराल पर मेट्रो की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

इस दौरान सामान्य यात्री भी सभी लाइनों पर मेट्रो में सफर कर सकेंगे। सुबह 10 से दोपहर बाद 4 बजे तक किसी भी लाइन पर शुरुआती स्टेशनों से मेट्रो रवाना नहीं होगी। हालांकि, 10 बजे तक रवाना होने वाली मेट्रो की सेेवाएं गंतव्य तक पहुंचने तक जारी रहेंगी। रात 8 बजे के बाद किसी भी लाइन पर मेट्रो का संचालन नहीं होगा। हालांकि, 8 बजे तक रवाना हो चुकी मेट्रो सभी लाइनों पर गंतव्य तक पहुंचने के लिए उपलब्ध रहेगी। डीएमआरसी ने इस दौरान एहतियात के तौर पर सोमवार को सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद रखने का निर्णय लिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से स्टैगर्ड मेट्रो सर्विस प्लान लागू किया जा रहा है।

जरूरी कार्य है तो ही घर से निकलें-
मेट्रो ने लेागों से अपील की है कि जरूरी काम जिन्हें स्थगित नहीं किया जा सकता है, ऐसी परिस्थिति में ही घरों से बाहर निकलें। इससे सामाजिक दूरियां बनाने में मदद मिलने के साथ-साथ संक्रमण के खतरे को भी टाला जा सकेगा। मेट्रो के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन अनुज दयाल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फिलहाल यह प्लान सोमवार को लागू किया जा रहा है। सभी के हितों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को आगे भी बनाए रखने की जरूरत हुई तो तमाम दिल्लीवासियों को इसकी सूचना दी जाएगी।