खाइए दही, ह्रदय की यह बीमारियाँ रहेंगी दूर

हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का दावा किया गया है कि अगर आप अपनी डायट में दही की मात्रा को बढ़ा दें तो हृदय और इससे जुड़ी कई दूसरी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा। अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में छपी इस स्टडी में इस बात की भी खोज की गई कि अपने भोजन में दही की मात्रा बढ़ाने पर वयस्कों को हाइपरटेंशन की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी या नहीं।

रिसर्च टीम ने प्रतिभागियों का दो दल बनाया जिसमें शामिल सभी लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित थे। इस रिसर्च में 55 हजार 898 महिला प्रतिभागी जिनकी उम्र 30 से 55 साल के बीच थी और जिन्होंने साल 1980 में नर्सेज हेल्थ स्टडी (NHS) के लिए अपना नाम लिखवाया था, उनका भी इसमें मूल्यांकन किया गया जबकि 18 हजार 232 पुरुष प्रतिभागी जिनकी उम्र 40 से 75 साल के बीच थी और जिन्होंने साल 1986 में हेल्थ प्रफेशनल फॉलो अप स्टडी (HPFS) को भी शामिल किया गया।

इस स्टडी के विस्तृत नतीजे बताते हैं कि ज्यादा दही खाने से जीवन के बाद के सालों में दिल की बीमारियां होने का खतरा घट जाता है। स्टडी में शामिल प्रतिभागियों में से जिन लोगों ने सप्ताह में कम से कम 2 बार दही खायी उनमें भविष्य में स्ट्रोक या पैदाइशी दिल की बीमारियां होने का खतरा 20 प्रतिशत तक घट गया था।
-एजेंसी