भारत में तेजी से बड़ रहे कोरोना वायरस के मामले, मरीज 324 से पार

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 65 और मामलों की पुष्टि होने के साथ शनिवार को यह संख्या बढ़ कर 324 हो गई। इसबीच, कई राज्यों ने इस महामारी पर रोक लगाने के लिए लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ को सीमित करने के अलावा कई एहतियाती उपायों की घोषणा की है। देश में रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लोगों से सामाजिक मेल जोल से दूर रहने की अपील करते हुए कहा कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य लोग घरों से बाहर नहीं निकलें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस पॉजिटिव के कुल मामलों की संख्या 283 हो गई है जिसमें 65 नए मामले शामिल हैं। यह देश में किसी एक दिन में सबसे ज्यादा मामला है। इस आंकड़े में दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में हुई चार मौतें भी शामिल हैं।

उत्तरप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह कोविड-19 की जांच रिपोर्ट में शनिवार को निगेटिव पाए गए। वह उस कार्यक्रम में शामिल थे, जिसमें बॉलीवुड गायिका कनिका कपूर भी थीं और जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने कहा कि 66 वर्षीय मंत्री की शुक्रवार को जांच हुई थी जिसके बाद वह खुद ही अलग-थलग हो गए थे। उनके संपर्क में आए 28 लोगों के नमूने भी निगेटिव पाए गए हैं। उत्तरप्रदेश पुलिस ने लापरवाही और खतरनाक रोग फैलाने जैसे कृत्यों के लिए कपूर पर मामला दर्ज किया है। उन्होंने लखनऊ में कम से कम तीन पार्टी में हिस्सा लिया था जिसमें एक पार्टी में नेता भी मौजूद थे।

कपूर की घोषणा के बाद उनके संपर्क में सीधे या परोक्ष रूप से आने वाले लोगों ने खुद को पृथक कर लिया। उनमें भाजपा नेता वसुंधरा राजे, उनका सांसद बेटा दुष्यंत सिंह के अलावा सांसद डेरेक ओ ब्रायन तथा अनुप्रिया पटेल भी शामिल हैं।बसपा के पूर्व सांसद अकबर अहमद डम्पी ने भी खुद को उत्तराखंड के अपने फार्महाउस में 14 दिनों के लिए पृथक रखने का निर्णय किया है। लखनऊ में उनके हाई प्रोफाइल पार्टी में कपूर शामिल हुई थी। कई राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से विभिन्न कदमों की घोषणा की है।

दिल्ली सरकार ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के कारण गरीबों पर काफी वित्तीय असर पड़ रहा है और घोषणा की कि उचित मूल्य की दुकानों से राशन हासिल करने वालों को अगले महीने 50 फीसदी अतिरिक्त राशन मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधवा, दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए इस महीने के लिए पेंशन दोगुना करेंगे। लोगों को घर के अंदर रहने की अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने फिलहाल दिल्ली में बंद की घोषणा नहीं की है लेकिन कोरोना वायरस के फैलने को देखते हुए जरूरत पड़ने पर ऐसा करना पड़ेगा।