दिन में आप एक सिगरेट भी पीते हैं तो हो सकती है यह बीमारी

सिगरेट पीने से सेहत पर खतरे के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। इन्हीं खतरों के कारण कई लोगों ने सिगरेट पीना कम भी किया होगा लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ कम करने से कोई फायदा नहीं है। दिन में एक सिगरेट पीना भी आपके लिए हानिकारक है। इससे दिल की जानलेवा बीमारियों का खतरा खत्म नहीं हो जाता है। ‘द बीएमजे’ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक एक सिरगेट भी बाद में आपके लिए दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है।

इसका मतलब यह हुआ की सिगरेट पीने की कोई सेफ लिमिट नहीं है। दिन भर में एक सिगरेट पीने वालों में दिल की बीमारियों का खतरा दिन में 20 सिगरेट पीने वालों के मुकाबले आधा होता है। इसलिए अपनी सेहत की भलाई चाहते हैं तो आपको सिगरेट पीना कम नहीं बल्कि पूरी तरह छोड़ना होगा। इस रिपोर्ट को बनाने वाली टीम ने 1946 से लेकर 2015 तक के 55 पब्लिकेशन्स में छपे 141 स्टडीज का अध्ययन किया था।
इस रिपोर्ट के अनुसार जो महिलाओं में सिगरेट की नुकसान पुरुषों के मुकाबले अधिक होता है। जो पुरुष दिन में एक सिगरेट पीते हैं उनमें दिल की घातक बीमारी होने का खतरा 48% होता है। वहीं महिलाओं में यह प्रतिशत बढ़कर 57% हो जाता है। स्ट्रोक का खतरा भी पुरुषों में 25% होता है और महिलाओं में 31 प्रतिशत।

-एजेंसी