चित्रकूट : उपचुनाव के नामांकन का आज आखिरी दिन

भोपाल। मध्य प्रदेश के सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में नौ नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन भरने का आज (सोमवार) आखिरी दिन है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने रविवार को अपने-अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था।

चित्रकूट का उपचुनाव सत्ताधारी दल भाजपा और कांग्रेस दोनों के लिए काफी अहम है और यही वजह रही कि दोनों दलों ने उम्मीदवारों के ऐलान से पहले काफी मंथन किया। दोनों दलों ने जातीय समीकरण को ध्यान में रखकर ब्राह्मण समुदाय के उम्मीदवारों पर दांव लगाया है।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नामांकन पर्चा दाखिल करने का सोमवार को आखिरी दिन है। उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच 24 अक्टूबर को होगी और 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उपचुनाव के लिए मतदान नौ नवंबर को होगा।
भाजपा ने चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के लिए शंकर दयाल त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस ने नीलांशु चतुर्वेदी को मैदान में उतारने का फैसला किया हैं। दोनों ही उम्मीदवार सोमवार को नामांकन पत्र भरेंगे।

चित्रकूट से विधायक एवं कांग्रेस नेता प्रेम सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर कांग्रेस का लंबे समय से कब्जा रहा है।