चीन ने भारत जाने वाले नागरिकों को जारी किया सुरक्षा परामर्श

बीजिंग। चीन ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों को दो महीने के भीतर दूसरी बार सुरक्षा परामर्श जारी किया है। इसमें रेल दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं और लगातार सामने आ रही संक्रामक बीमारियों के मामलों का जिक्र किया गया है। भारत में मौजूद चीनी दूतावास की ओर से जारी यह अधिसूचना उस समय आई है जब डोकलाम विवाद पर यहां की मीडिया द्वारा भारत के खिलाफ तेज अभियान चलाया जा रहा है।

 राज्य द्वारा संचालित पीपुल्स डेली ऑनलाइन की खबर के मुताबिक इस सलाह में चीनी नागरिकों से उनकी निजी सुरक्षा और स्थानीय सुरक्षा स्थितियों का ध्यान रखने को कहा गया है और देश के भीतर अनावश्यक यात्रा करने से बचने को कहा गया है। यात्रियों को अपने साथ पहचान की निजी सूचनाएं लेकर चलने, धार्मिक प्रथाओं का पालन करने और अपने परिवार, दोस्तों एवं सहकर्मियों को अपनी यात्रा के बारे में जानकारी देते रहने को कहा है।
इस सलाह में भारत में “सप्ताहंत में ट्रेन के पटरी से उतर जाने की घटना, प्राकृतिक आपदाओं और संक्रामक बीमारियों के मामलों के निरंतर सामने आ रहे मामलों” का जिक्र किया गया है। यह चेतावनी साल के अंत तक वैध रहेगी। चीन द्वारा पहला सुरक्षा परामर्श सात जुलाई को जारी किया गया था और वह एक महीने के लिए वैध था। भारत और चीन के बीच पिछले दो महीने से सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम पर विवाद चल रहा है। यह विवाद उस वक्त शुरू हुआ जब भारतीय सेना ने चीनी सेना को उस क्षेत्र में सड़क बनाने से रोका था।