बिहार : देखते ही देखते गंगा नदी में समा गयी स्कूल की बिल्डिंग, वीडियो देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

बिहार। के जिला कटिहार में देखते ही देखते एक स्कूल गंगा नदी में समा गया औऱ लोग नदी के किनारे खड़े होकर देखते रहे। लोगों ने कहा कि जिला प्रशासन को पहले ही इसकी जानकारी दे दी गई थी।

हर साल पहले बाढ़ और उसके बाद कटाव से जान-माल की काफी क्षति पहुंचती है। बाढ़ और कटाव की वजह से फसलों और नदी के किनारे बसे घरों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। वहीं, कटिहार जिला अभी भी कटाव का दंश झेल रहा है। जिले के अमदाबाद प्रखंड में गंगा नदी में हो रहे कटाव के कारण एक स्कूल की इमारत पल भर में नदी में समा गई और लोग नदी के किनारे खड़े होकर ये नजारा देखते रहे। नजारा देखकर दहशत व्याप्त हो गया और वहां मौजूद लोग भगवान को याद करने लगे।

गंगा नदी में लगातार कटाव जारी है। यह कटाव इस कदर था कि स्कूल की बिल्डिंग को गंगा नदी में समाते मुश्किल से दो से तीन मिनट ही लगे औऱ स्थानीय लोग कटाव की विभीषिका को फटी आंखों से देखते रहे। नदी किनारे रहने वाले लोगों की ये दृश्य देखकर आंखों की नींद उड़ गयी है। यहां के लोग रतजगा कर रहे हैं। गंगा नदी में हो रहे कटाव से इस जिले के तटीय क्षेत्र में रहने वाले लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। कटाव तेजी से खेतों की जमीन को लील रहा है। वहीं, इसकी जद में उत्क्रमित मध्य विद्यालय बबलबन्ना की इमारत गंगा नदी में समाते देख गांव के लोगों में डर समा गया है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि स्कूल तक गंगा नदी के पहुंचने की खबर कई दिनों पहले ही स्थानीय जिला प्रशासन तक पहुंचा दी गई थी। लेकिन किसी ने भी यहां आकर जायजा लेने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।अखिरकार स्कूल की बिल्डिंग गंगा नदी में समा ही गई। बता दें कि इस उत्क्रमित मध्य विद्यालय बबलाबन्ना में करीब साढ़े छह सौ बच्चे पढ़ते हैं। अब स्कूल में पढ़नेवाले इन साढे छह सौ बच्चों की शिक्षा पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।