AMU भारत की टॉप-10 यूनिवर्सिटी में चौथे नंबर पर, अलीग बिरादरी में खुशी की लहर

अलीगढ़ । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( #AMU) ने एक बार फिर से भारतीय विश्वविद्यालयों की टॉप टेन सूची में जगह बनाई है। विश्वविद्यालय रैंकिंग एजेंसी यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में एएमयू को भारतीय विश्वविद्यालयों की सूची में चौथा स्थान प्रदान किया है। शताब्दी वर्ष में विश्वविद्यालय को रैंकिंग मिलना अहम माना जा रहा है। एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों और छात्रों को बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि कई महीनों से कोविड-19 महामारी के दौरान विश्वविद्यालय को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके बाद भी हमने इन रुकावटों का सामना करते हुए आगे कदम बढ़ाया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय लगातार उच्च शिक्षा के शीर्ष केंद्र के रूप में उभरने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

विश्वविद्यालय रैंकिंग समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर एम सलीम बेग ने कहा कि एएमयू राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में लगातार शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। इस रैंकिंग में एएमयू को अलग-अलग मापदंडों पर अच्छे अंक मिले हैं। इनमें वैश्विक अनुसंधान प्रतिष्ठा के लिए 12.5 फीसदी अंक, क्षेत्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठा के लिए 12.5 फीसदी अंक, प्रकाशन के लिए 10 फीसदी, किताबों के लिए 2.5 फीसदी, सम्मेलन के लिए 2.5 फीसदी, सामान्यीकृत उद्धरण प्रभाव के लिए 10 फीसदी, प्रकाशनों की संख्या के लिए 12.5 फीसदी, अंतरराष्ट्रीय गतिविधि के लिए 5 फीसदी, अंतरराष्ट्रीय सहयोग के लिए पांच फीसदी अंक शामिल हैं। यहां पर उल्लेखनीय बात यह है कि इसी वर्ष केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने भी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के संबंध में अपनी रैंकिंग जारी की थी, उसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 78 फीसदी अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहा था।