अलीगढ़ के प्राइवेट शिक्षण संस्थानों में हड़कंप, योगी सरकार ने दिए सभी की जांच के आदेश

अलीगढ़ । शासन के एक आदेश के बाद निजी शिक्षण संस्थानों हड़कंप मचा हुआ है । सभी निजी शिक्षण संस्थानों की जांच होगी। शासन के विशेष सचिव अब्दुल समद ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। पांच बिंदुओं पर जांच होनी है। जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने जांच का जिम्मा एडीएम प्रशासन देवी प्रसाद पाल को सौंपा है।

अब्दुल समद की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, जांच के दौरान संस्थाओं की मान्यता, पाठ्यक्रमों की मान्यता, स्वीकृत सीट, निर्धारित शुल्क आदि का परीक्षण, शिक्षकों की योग्यता, संस्थान में कक्षाओं की संख्या, आवश्यक आधारभूत ढांचा, संस्थान जिस भूमि पर चल रहा है, उस भूमि पर अन्य प्रकार के संस्थानों का परीक्षण/सत्यापन, एक ही भवन में गलत तथ्यों को दर्शाकर कई संस्थाओं का संचालन आदि बिंदुओं का परीक्षण/सत्यापन किया जाएगा।

खबर यह भी है कि शासनादेश के मुताबिक इन बिंदुओं की जांच करने वाली टीम में निजी विवि के कुलसचिव, एडीएम/एसडीएम स्तर का अधिकारी, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी को रखा जाएगा। डीएम के मुताबिक अलीगढ़ में इस जांच का जिम्मा एडीएम प्रशासन को दिया गया है।