अलीगढ़ से बड़ी खबर, खुलेंगी शराब की दुकानें, देहात को काफी राहत, DM ने लिए यह निर्णय-

अलीगढ़ । रेड जोन में शामिल अलीगढ़ के लोगों के लिए बड़ी खबर है । गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार डीएम ने बैठक कर कई बड़े निर्णय लिए है । डीएम चंद्रभूषण सिंह ने अलीगढ़ शहर में आवश्यक व अनुमन्य दुकानें खोलने का समय प्रातः 7 से दूहर 1 बजे तक किया है । वहीं हॉट स्पॉट इलाकों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है ।

डीएम ने भारत सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार ऑरेंज जोन (ग्रामीण क्षेत्र, नगर निकाय व कस्बे) में आवश्यक व अनुमन्य दुकानें खुलने का समय प्रातः 7 बजे से सांय 7 बजे तक कर दिया है । डीएम चन्द्रभूषण सिंह ने रविवार को एसएसपी मुनिराज जी व सीडीओ अनुनय झा के साथ बैठक की जिसमे उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों को लॉक डाउन के अक्षरसः पालन को लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

डीएम ने लिए यह बड़े निर्णय-
1- रेड जोन में कोई परिवर्तन नही है आवश्यक बस्तुओं की दुकानें सुबह 7 बजे से 1 बजे तक खुलेंगी जिसमे सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाएगा।
2-मोहल्ले में किराना की दुकान है तो वह खुलेगी उस पर अनावश्यक भीड़ हुई तो कार्यवाही की जाएगी।
3-निजी कार्यालय 33%के हिसाब से खुलेंगे इसमें मास्क, सेनिटाइज, सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाए।
4- नगर पंचायत व नगर पालिका में सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए है कि सोशल डिस्टेंस व प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए दुकाने खुलवाई जाए और इसकी मजिस्ट्रेट लगाकर निगरानी की जाए कि वे नियमो का उल्लंघन तो नही कर रहे है।

5-आवकारी विभाग (शराब) की एकल दुकाने प्रातः 10 बजे शाम 7 बजे तक खुलेगी इसमें सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाएगा तथा आवकारी विभाग की टीम लगातार निरीक्षण करती रहेंगी कही भी लापरवाही मिली तो दुकान लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।तथा कन्टेमेंट व रोड जोन में नही खुलेगी।
6-ग्रामीण क्षेत्र ऑरेंज जोन के अनुसार सभी कार्य अनुनमन्य किये गए है जिसमे औधोगिक इकाइया शुरू की गई है,कृषि कार्य,मनरेगा कार्य, पंचायत कार्य शुरू किए गए है।

7-शहर रेड जोन में है इसलिए वाहनों का आवागमन नही होगा ग्रामीण क्षेत्र में छोटे वाहन 50% के आधार पर एक तहसील से दूसरे तहसील में वाईपास से जा सकेंगे।इसके लिए एआरटीओ टीम बनाकर निगरानी करेंगे कोई उल्लंघन करता है तो सीधे कार्यवाही करेंगे।
9-अन्य राज्यो (हॉटस्पॉट क्षेत्र, कन्टेमेंट जोन)से आने वाले लोगो का रेंडम सेम्पल व स्केनिंग करते हुए आश्रय स्थल में रखा जाएगा, इसके लिए सम्बन्धित एसडीएम पूरी तैयारी कर ले।

सोमवार से महानगर और देहात में कुछ शर्तों के साथ छूट मिलने से लोगों को बड़ी राहत मिली है ।