इलाहाबाद: भूमाफिया के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, 4000 बीघे भूमि कब्जे से मुक्त

शशांक मिश्रा/इलाहाबाद| जिलाधिकारी संजय कुमार के निर्देश पर अवैध कब्जों के खिलाफ की जा रही कार्यवाही की कड़ी में आज एक बड़ी कार्यवाही इलाहाबाद के ग्रमीण भूमाफिया के विरूद्ध प्रारंभ की गई है। करछना के रामपुर कछार, खजुरवल कछार, सेमरहा कछार, गड़ैला कछार के गांव से लगी गंगा किनारे कि लगभग 4000 बीघा से अधिक सरकारी जमीन पर वर्षों से चला आ रहा भूमाफिया और अवैध कब्जेदारों का कब्जा हटाने की कार्यवाही की गयी है। डीएम के निर्देश पर प्रशासन द्वारा इस अवैध कब्जे को हटाये जाने की योजना महीनों पहले से बनायी जा रही थी तथा अभिलेखों की पड़ताल करते हुये इस कार्य को आज 31 अगस्त, 2017 को 11 बजे पूर्वान्ह अंजाम देना सुनिश्चित किया गया।
जिलाधिकारी के निर्देशन में एडीएम प्रशासन, एसडीएम करछना, सीओ करछना, एसपी यमुनापार की टीम गठित करते हुये कार्रवाई के लिये आज प्रातः मौके पर भेज दिया गया। इस कार्रवाई में दर्जनों जेसीबी तथा टैक्टरों के साथ अधिकारियों की टीम एवं घूरपुर, नैनी, अरैल तथा करछना की स्थानीय पुलिस के साथ सरकारी जमीन पर वर्षाें से चल रहे अवैध कब्जों को हटाना शुरू कर दिया। क्षेत्रीय दबंगों तथा भूमाफिया तत्वों द्वारा इसका विरोध करने पर चार व्यक्तियों के खिलाफ डीएम के निर्देश पर गुण्डा ऐक्ट के तहत कार्रवाई भी कर दी गयी। एडीएम प्रशासन महेन्द्र कुमार राय तथा एसडीएम करछना विनय कुमार सिंह ने मौके पर मौजूद रहकर पूरे अतिक्रमण क्षेत्र का सभी सीमावर्ती क्षेत्रों पर 250 पत्थर गाड़कर क्षेत्र का सीमांकन करा दिया तथा डीएम के ही निर्देश पर यह व्यवस्था कर दी गयी है कि चार गांवों में फैली गंगा किनारे की जमीन पर सरकारी कब्जे का चिन्हांकन सूचित करते हुए 08 सूचना प्रदर्शन बोर्ड लगाकर आगे दबंगों द्वारा जमीन पर कार्रवाई को प्रतिबन्धित किया जायेगा। इस कार्रवाई के पहले दिन ही लगभग 1500 बीघा जमीन कब्जामुक्त करा दी गयी है तथा आगामी दो दिनों में पूरी जमीन को दबंगों से कब्जामुक्त करा दिया जायेगा। भूमाफिया के विरूद्ध जिले की यह अबतक सबसे बड़ी कार्रवाई है।
गौरतलब है कि गंगा किनारे के चार गांवों के दबंग तथा भूमाफिया तत्वों द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा करके न केवल अवैध वसूली कर रहे थे, बल्कि इस धन की उगाही के माध्यम से क्षेत्रीय अराजकता को भी जन्म दे रहे थे।
इसमें ग्रामीण क्षेत्र में अवैध कब्जे के विरुद्ध सबसे बड़ी कर्रवाई सम्बन्धित गांव के खजुरवाल में 279 है, सेमरहा में 88 हेक्टेयर, रामपुर 108 हेक्टेयर, गडैला 489 हेक्टेयर की जमीन दबंगों के कब्जे से मुक्त कराते हुए 22 से 25 लोगों के विरुद्ध लोक सम्पति क्षति निवारण अधिनियम, धारा 2/5 के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है, मौके पर दर्जनों जेसीबी तथा टैक्टरों के साथ प्रशानिक अमला जिलाधिकारी संजय कुमार के निर्देशन में एडीएम प्रशासन और एसडीएम करछना के नेतृत्व में दिनभर मौके पर मौजूद रहा। यह कार्रवाई आगामी दिवसों में भी जारी रहेगी।
डीएम ने निर्देश दिये हैं कि अवैध कब्जों मे लिप्त पाए जाने वाले व्यक्तियो की गहराई से छानबीन करते हुए कार्रवाई की जायेगी तथा भूमाफिया के रूप मे अन्य अपराधों में लिप्त पाए जाने पर उनके विरुद्ध गुंडा ऐक्ट एवं गैंगस्टर ऐक्ट में कार्रवाई की जायेगी।