धर्म परिवर्तन को लेकर हिन्दू वाहिनी का हंगामा

भदोही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा गठित हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताआें ने भदोही जिले के औराई इलाके में कथित रूप से दलितों के धर्म परिवर्तन के खिलाफ जबरदस्त हंगामा किया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक बड़ी संख्या में वाहिनी के कार्यकर्ताआें ने औराई इलाके में स्थित तिउरी गांव में एक मकान में घुसकर हंगामा किया और वहां मौजूद लोगों को जबरन रोक लिया।
सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने वाहिनी कार्यकर्ताआें के चंगुल से केरल निवासी आजमोन अब्राहम को छुड़ाया। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। वाहिनी के जिला प्रभारी सौरभ मिश्रा के मुताबिक लगभग 12 दलितों का धर्म परिवर्तन कराकर उन्हें ईसाई बनाया गया है। यहां धर्म परिवर्तन रोकने को अब्राहम को पुलिस को सौंपा गया। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले केरल के कुछ ईसाईआें ने तिउरी गांव में स्कूल खोलने के लिए जमीन खरीदी और वहां मकान के साथ चर्च का निर्माण करा लिया। दलितों तथा गरीबों को लुभाने के लिये उन्हें पहले धन, भोजन और कपड़े का लालच देकर इकटठा किया गया और फिर हर रविवार को एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन कर धर्म परिवर्तन कराया। मिश्रा ने कहा कि अब्राहम इस रविवार को होने वाली प्रार्थना में शरीक होने के लिये लोगों को प्रेरित कर रहे थे, तभी किसी ने हिंदू युवा वाहिनी को इसकी खबर दे दी।
उधर, थाना प्रभारी आेंकार सिंह यादव ने बताया कि आजमोन अब्राहम से पूछताछ की जा रही है। स्कूल के नाम पर ली गई जमीन में मकान और चर्च बनाने के मामले को संदिग्ध मानते हुए सिंह ने कहा कि जिन लोगों ने धर्म परिवर्तित किया है उनसे पूछताछ और मामले की जांच की जा रही है। यादव ने बताया कि मकान में मौजूद लोगों तथा चर्च की सुरक्षा को लेकर पुलिस मुस्तैद है।