यूपी विधानसभा चुनाव 2022: चार से छह फरवरी के बीच घर से ही वोट डाल सकेंगे अलीगढ़ के बुजुर्ग व दिव्यांग

अलीगढ़। 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को चार से छह जनवरी फरवरी के बीच ही वोट डालने का मौका मिल जाएगा। निर्वाचन विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। वीडियोग्राफी की निगरानी में पोलिग पार्टियां घर-घर जाकर इन मतदाताओं से पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराएंगी। मतदाता ही सील पैक करके पोस्टल बैलेट देंगे। इसके बाद पोलिग पार्टियां इन सभी पोस्टल बैलेट को कोषागार में विधानसभा क्षेत्र वार जमा कराएंगी। मतगणना वाले दिन यह वोट निकालकर सीधे मतगणना स्थल पर पहुंचाए जाएंगे, जहां इनकी गिनती होगी।

चुनाव आयोग ने जिले की सभी सात विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को मतदान की घोषणा की है। ऐसे में निर्वाचन विभाग तेजी से तैयारियां में जुटा हुआ है। चुनावों को लेकर इस बार युवाओं से लेकर बुजुर्गो तक में खासा उत्साह है। 18 से 19 साल के बीच के मतदाता पहली बार चुनावों में वोट डालेंगे। वहीं, कोरोना के चलते 80 साल से ऊपर के मतदाताओं व दिव्यांगजन को घर से वोट डालने का मौका दिया गया है। पोस्टल बैलेट से इनसे वोट डलवाया जाएगा। जिले में 607 दिव्यांग एवं 1223 बुजुर्ग मतदाताओं ने घर से वोट डालने के लिए सहमति पत्र दिया है।

एडीएम प्रशासन डीपी पाल ने बताया कि जिले में इन मतदताओं को चार, पांच व छह फरवरी को ही वोट डालने का मौका मिल जाएगा। इनका पोस्टल वोट डलवाने के लिए पोलिग पार्टियां सीधे उनके घर पहुंचेंगी। वोट डलवाने के बाद उसे सील पैक किया जाएगा और मतपेटिकाओं को विधानसभावार सीधे कोषागार में रखवा दिया जाएगा। इसके लिए जिले में कुल 115 टीमें गठित की गई हैं। सभी टीम चार फरवरी को सक्रिय हो जाएंगी। छह फरवरी को शाम तक इन्हें सभी मतदाताओं के वोट डलवाकर मतपेटिकाओं को कोषागार में लाकर जमा करना होगा। यहां इन्हें मतगणना तक कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जाएगा।