अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बीटेक विद्यार्थियों को मिला सर्वश्रेष्ठ पेपर अवार्ड

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में बीटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग) के दो छात्र बी जाहिद हुसैन और इफराह अंदलीब को हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आईईईई) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ‘सीएक्सआर इमेज से आटोमेटेड कोविड-19 डायग्नोसिस के लिए लाइट वेट डीप लर्निंग माडल’ पर उनकी प्रस्तुति को सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस शोध पत्र को उक्त छात्रों ने शिक्षकों मोहम्मद समर अंसारी (एएमयू) और नादिया कंवल (आयरलैंड) के मार्ग निर्देशन में लिखा है। शोध पत्र में विभिन्न प्रकार की तस्वीरों जैसे सीटी स्कैन और चेस्ट एक्स-रे की सहायता से कोविड के निदान के लिए गहन शिक्षा पर प्रकाश डाला गया है।

शोध पत्र में प्रस्तावित मॉडल अन्य उपलब्ध डीएल मॉडल के प्रदर्शन के समान है और सीएक्सआर तस्वीरों के माध्यम से स्वचालित कोविड डायग्नोस्टिक्स के लिए सबसे हल्के उच्च प्रदर्शन मॉडल में से एक है। यह मॉडल आरटी-पीसीआर की तुलना में कम लागत में तेजी से इलाज में सहायक होगा। उनके शोध पत्र को विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों द्वारा प्रस्तुत 90 से अधिक शोध पत्रों में से पुरस्कार के लिए चुना गया था।