इलाहाबाद: अर्द्धकुम्भ के पूर्व रेलवे ओवर बिज्र का निर्माण पूरा कर लेने की व्यापक तैयारी शुरू

शशांक मिश्रा/इलाहाबाद| अर्द्धकुम्भ मेले के तत्वाधान में नगर में कराये जाने वाले स्थाई निर्माण कार्यो की योजना को अन्तिम रूप देते हुए कार्य प्रारम्भ कर दिये जाने की कार्यवाही तेज हो गयी है। मण्डलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल ने यह संकल्प व्यक्त किया  कि नगर में निर्मित होने वाले सभी 06 आर.ओ.बी. अतिशीघ्र निर्मित कर लिये जायेंगे तथा कम से कम चार फ्लाई ओवर अर्द्धकुम्भ के पूर्व निर्मित हो जायेंगे। इस सम्बन्ध में अर्द्धकुम्भ मेले की तैयारियों को लेकर एक बैठक मण्डलायुक्त इलाहाबाद की अध्यक्षता में भारत सरकार के तथा जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारियों साथ सम्पन्न हुयी। जिसमें अर्द्धकुम्भ 2018-19 के अन्तर्गत बनाये जाने वाले स्थाई निर्माण कार्यो में विशेष तौर पर रेलवे ओवर ब्रिज बनाये जाने पर चर्चा हुयी। इस चर्चा में भारत सरकार के रेल मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के साथ नगर निगम, जिला प्रशासन, एस.पी. यातायात, पी.डब्लू.डी. एवं बिजली विभाग के अधिकारियों से एक साथ बैठकर शहर में तत्काल प्रारम्भ कराये जाने वाले चार आर.ओ.बी. के निर्माण मे आने वाली व्यवहारिक कठिनाईयों को दूर किये जाने पर विचार-विमर्श किया। रेल मंत्रालय और इलाहाबाद प्रशासन के समन्वयित प्रयास के साथ कम से कम चार फ्लाई ओवर अर्द्धकुम्भ के पूर्व निर्मित कर लेने की तैयारी पर समन्वय स्थापित किया गया।
बैठक में मण्डलायुक्त के साथ भारत सरकार के रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों, जिलाधिकारी संजय कुमार, पुलिस महानिरीक्षक जोन रमित शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी, नगर आयुक्त इलाहाबाद सहित सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों ने बातचीत में भाग लिया। इस समन्वय वार्ता में तत्काल सीएमपी, सोहबतिया बाग, कुन्दन गेस्ट हाउस, लाउदर रोड के आर.ओ.बी. बनाये जाने में आने वाली व्यावहारिक कठिनाईयों को समन्वय बनाकर दूर करने लेने के मार्ग तलाशे गये। एन.ई.आर. और एन.आर. के रेलवे अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान मण्डलायुक्त ने कहा कि इलाहाबाद में 6 आर.ओ.बी. बनने सुनिश्चित है। उनमें चार फ्लाई ओवर ब्रिज सेशन हो गये है तथा हमे इस कार्य को बिना समय गवायें इसकी तैयारी प्रारम्भ करते हुए इसे अर्द्धकुम्भ के पूर्व हरहाल में पूरा कर लेना है।
     बैठक में रेलवे प्रशासन के साथ नगर के यातायात सम्बन्धी विषयों पर भी विस्तार से चर्चा हुयी। जिसमें फ्लाई ओवर ब्रिज को सही और उचित स्थान पर बनाये जाने पर विचार-विमर्श हुआ। रेलवे प्रशासन के अधिकारियो के साथ समन्वय वार्ता में एस.पी. यातायात कुलदीप सिंह के इस सुझाव पर कार्यवाही की सहमति बनी कि जक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1  से अन्तिम प्लेटफार्म तक एक फुट ओवर ब्रिज उचित स्थान पर बनाया जाय तथा प्रयाग रेलवे स्टेशन पर भी फुट ओवर ब्रिज को दोनों तरफ की सड़क से सीधे जोड़ा जाय। इसी तरह छिवकी रेलवे स्टेशन की कनेक्टिविटी बढ़ाये जाने के लिए रेलवे स्टेशन से मेला क्षेत्र तक अधिकाधिक संख्या में बसों के संचालन पर सहमति बनी। विचार विमर्श के दौरान प्रयागराज घाट स्टेशन पर जलभराव की समस्या से निजात पाने के लिए मण्डलायुक्त ने रेलवे के अधिकारियों और नगर आयुक्त के बीच समन्वय स्थापित कराके आगामी एक-दो दिवसों में समस्या का हल निकालने की बात कही। इसी प्रकार निरंजन सिनेमा के पास रेलवे पुल को चैड़ा करने की योजना पर विचार विमर्श हुआ।